गरीब-मध्यम वर्ग के आवास के लिए किफायती ऋण, PM मोदी ने लाल किले से की घोषणाओं की समीक्षा बैठक की

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने लाल किले के भाषण में की गई घोषणाओं की समीक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक की. अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में, पीएम ने गरीबों और मध्यम वर्ग के आवास के लिए किफायती ऋण सुनिश्चित करने का उल्लेख किया था. इसी घोषणा के अनुरूप पीएम मोदी ने इस घोषणा को अमली जामा पहनाने की तैयारियों की समीक्षा की. अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में पीएम मोदी ने घरों के लिए सौर ऊर्जा सुनिश्चित करने का उल्लेख किया था. पीएम ने इस योजना को क्रियान्वित करने की तैयारियों की समीक्षा की.

पीएम मोदी ने लाल किले के भाषण से कहा था कि पांच वर्षों में देश दुनिया की पहली तीन अर्थव्यवस्थाओं में अपना स्थान बनाएगा. उन्होंने कहा था कि वर्तमान में साढ़े 13 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं, वो एक प्रकार से मध्यम वर्ग की ताकत बन गए हैं.

उन्होंने कहा था कि जब गरीबों की क्रय शक्ति बढ़ती है तो मध्यम वर्ग की व्यापारिक शक्ति बढ़ती है. जब गांव की क्रय शक्ति बढ़ती है तो कस्बे और शहर की आर्थिक व्यवस्था तेज गति से चलती है. और यह आपस में जुड़ा हुआ हमारा पृथ्वी चक्र है. हम इसे ताकत देकर आगे बढ़ना चाहते हैं.

आवास के लिए किफायती दर पर लोन
उन्होंने कहा था कि शहर के अंदर जो कमज़ोर लोग रहते हैं, वो मुसीबत जो बिना बात के रह जाती है. मध्यम वर्गीय परिवार अपने घर का सपना देख रहे हैं. उसके लिए भी हम आने वाले कुछ वर्षों के लिए एक योजना लेकर आ रहे हैं और जिसमें मेरे परिवार के सदस्य जो शहरों में रहते हैं लेकिन किराए के मकानों में रहते हैं, झुग्गी-झोपड़ियों में रहते हैं, चॉल में रहते हैं, अनाधिकृत कॉलोनियों में रहते हैं.

उन्होंने कहा था कि अपना खुद का घर बनाएं, तो हमने उन्हें बैंक से मिलने वाले ऋण के ब्याज में राहत देकर लाखों रुपये की मदद करने का फैसला किया है. अगर मेरे मध्यम वर्ग के परिवार की इनकम टैक्स की सीमा दो लाख से बढ़ाकर सात लाख कर दी जाए तो सबसे बड़ा फायदा सैलरी क्लास को, मेरे मध्यम वर्ग को होगा. साल 2014 से पहले इंटरनेट डेटा बहुत महंगा था. अब दुनिया का सबसे सस्ता इंटरनेट डेटा पर खर्च हो रहा है, हर परिवार का पैसा बच रहा है.

पीएम मोदी ने घोषणाओं के क्रियान्वयन के लिए की समीक्षा बैठक
पीएम मोदी ने कहा था कि आजादी के अमृत महोत्सव में हमने 75 हजार अमृत सरोवर बनाने का संकल्प लिया था. लगभग 50-55 हजार अमृत सरोवर की कल्पना की गई थी, लेकिन आज करीब 75 हजार अमृत सरोवर का निर्माण कार्य चल रहा है. जनशक्ति और जलशक्ति की ये शक्ति भारत के पर्यावरण की रक्षा में भी काम आने वाली है.

उन्होंने कहा था कि 18,000 गांवों में बिजली पहुंचाना, जनधन बैंक खाते खोलना, बेटियों के लिए शौचालय बनाना, सभी लक्ष्य पूरी ताकत से समय से पहले पूरे किये जायेंगे. और भारत जब कोई निर्णय लेता है तो उसे पूरा करके भी दिखाता है, ये हमारा ट्रैक रिकॉर्ड कहता है. पीएम मोदी ने लाल किले से की गई घोषणाओं की समीक्षा बैठक की और उनके क्रियान्वयन पर जोर दिया

Related posts

Leave a Comment