ठंड-कोहरे के बीच इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, उड़ानों और ट्रेनों पर असर

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और NCR में तापमान काफी गिरा हुआ है. गुरुवार सुबह कड़ाके की ठंड के बीच घना कोहरा रहा. दिल्ली के कई इलाकों में गुरुवार सुबह विजिबिलिटी में 25-50 मीटर के करीब देखी गई. राजधानी में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री रहने का अनुमान है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार अगले 3-4 दिनों में उत्तर भारत के कई हिस्सों में घना कोहरा रहने की संभावना है.

इसके साथ ही आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया है कि 31 दिसंबर से 2 जनवरी 2024 तक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में हल्की बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में शनिवार और रविवार को बारिश हो सकती है. दिल्ली में अभी बारिश की कोई संभावना नहीं है.

25-50 मीटर रही विजिबिलिटी
राजधानी दिल्ली में घने कोहरे को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है. यह अलर्ट पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश को लेकर है. गुरुवार सुबह घना कोहरा देखने को मिला. इसकी वजह से मौसम विभाग ने ऑरेंज रेड अलर्ट किया है. इस सीजन में बुधवार को सबसे घना कोहरा दिल्ली और एनसीआर में देखने को मिला. बुघवार के मुकाबले गुरुवार को दिल्ली के कई इलाकों में विजिबिलिटी कम रही. गुरुवार सुबह विजिबिलिटी 25-50 मीटर दर्ज की गई. दिल्ली के आनंद विहार, अक्षरधाम, NH 24 , मयूर विहार में 25 मीटर विजिबिलिटी रही है.

देरी से चल रहीं 22 ट्रेनें
कोहरे और कम विजिबिलिटी के कारण कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं. यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. गुरुवार सुबह नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर कई यात्री ट्रेन के लिए पहुंचे. वहां जाने पर पता चला की कोहरे के कारण उनकी ट्रेनों का टाइम बदल गया है. रेलवे के अनुसार घने कोहरे के कारण 22 ट्रेनें देरी से चल रही हैं.

डायवर्ट की गईं उड़ानें
दिल्ली में घने कोहरे के चलते 9 उड़ानों का डायवर्जन किया गया. एक अधिकारी ने बताया कि स्पाइसजेट की तीन उड़ानों और एयर इंडिया की एक उड़ान को सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे के बीच जयपुर डायवर्ट कर दिया गया. बुधवार देर शाम विस्तारा एयरलाइंस ने बताया कि दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने वाली उसकी पांच उड़ानों का डायवर्जन किया गया.

पहाड़ों में बर्फबारी का दौर
हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी हो रही है. हल्की बारिश के साथ ही बर्फबारी और शीतलहर चल रही है. पहाड़ों में हो रही बर्फबारी और हल्की बारिश से मैदानी इलाकों में भी शीत लहर चल रही है. इसके चलते मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है.

राजस्थान में बारिश का अनुमान
राजस्थान मौसम विभाग के अनुसार राज्य के 16 से अधिक शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे बना हुआ है. राजस्थान का माउंट आबू सबसे ठंडा शहर बना हुआ है. यहां का न्यूनतम तापमान 1 डिग्री के आसपास देखा गया है. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी, उत्तरीस और पूर्वी राजस्थान में 31 दिसंबर के बाद हल्की बारिश के आसर हैं. माना जा रहा है कि बारिश के बाद राजस्थान के कई जिलों में पारा और लुढ़केगा.

Related posts

Leave a Comment