इस वीकेंड मानसून मेहरबान…दिल्ली से लेकर बिहार तक झमाझम बारिश, पहाड़ों पर येलो अलर्ट

दिल्ली एनसीआर में दो दिन से रूक-रूक कर बारिश हो रही है. इससे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में रहने वालों को चिपचिपी गर्मी से तात्कालिक राहत मिल गई है. यही स्थिति पूर्वी उत्तर प्रदेश में लखनऊ, अयोध्या, आजमगढ़ बलिया समेत कई जिलों में है. इसी प्रकार पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ, मुजफ्फर नगर से लेकर मुरादाबाद तक बुधवार की रात में बारिश हुई है. उधर, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के मौसम में भी बदलाव हुआ है. मौसम विभाग के दिल्ली केंद्र से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक अगले चार दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा.

इससे दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश और हरियाणा राजस्थान समेत अन्य राज्यों में वीकेंड सुहाना बना रहेगा. मौसम विभाग के दिल्ली केंद्र के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में गुरुवार को पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे. मध्यम बारिश होगी. इसी तरह का मौसम शुक्रवार, शनिवार और रविवार को भी रहेगा. इससे दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार की रात को इन शहरों में तेज बारिश होने की संभावना है. यहां रविवार की रात तक इसी प्रकार कभी तेज तो कभी धीमी बारिश का दौर जारी रहेगा.

उत्तर प्रदेश में बारिश से बदला मौसम
मौसम विभाग के लखनऊ केंद्र के मुताबिक उत्तर प्रदेश के कई जिलों में इस वीकेंड मानसून मेहरबान रहेगा. लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्से में कई जगह गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी. इस दौरान उत्तर दिशा से चलने वाली तेज और ठंडी हवाओं के चलते तापमान में भी तीन से चार डिग्री की गिरावट आएगी. वहीं वायुमंडल में आद्रता से भी राहत मिलेगी. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल से लेकर पूर्वोत्तर में सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में भी आज भारी बारिश की पूरी संभावना है.

बारिश से हुई दिक्कत
बुधवार की शाम को हुई बारिश के चलते दिल्ली एनसीआर के कामकाजी लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा. दरअसल बारिश पहली शिफ्ट छूटने के समय शुरू हुई थी. ऐसे में तमाम कामकाजी लोग कहीं दफ्तर तो कहीं मेट्रो और बस स्टेशनों में काफी देर तक फंसे रह गए. मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को भी इसी तरह की स्थिति बनने की संभावना है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक गुरुवार यानी 8 अगस्त की दोपहर दिल्ली एनसीआर के अलावा यूपी में कई जगह गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसी प्रकार 9 अगस्त यानी शुक्रवार को पूरे दिन बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है.

बिहार झारखंड में भी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के पटना केंद्र से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक आज बिहार और झारखंड के अलावा छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इन तीनों राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसी प्रकार उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में तेज बारिश के साथ भारी बारिश आंशका है. इन दोनों राज्यों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक इस बारिश के दौरान कई जगहों पर भूस्खलन भी हो सकता है.

Related posts

Leave a Comment