दिल्ली मेट्रो का बदला समय, 15 अगस्त पर 15 मिनट के गैप पर चलेंगी ट्रेनें, यहां बिना पास नहीं निकल पाएंगे बाहर

दिल्ली में 15 अगस्त पर स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियां की जा रही हैं. ऐसे में स्वतंत्रता दिवस समारोह में जाने वाले लोगों की सुविधाओं का दिल्ली मेट्रो ने खास ख्याल रखा है. डीएमआरसी की तरफ से लिए गए फैसले के मुताबिक, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मेट्रों की सेवाएं आम दिनों की तुलना में और सुबह से शुरू कर दी जाएंगी. 15 अगस्त को दिल्ली मेट्रो अपने सभी टर्मिनल स्टेशनों पर सुबह 4 बजे से ही दौड़ती नजर आएगी. मेट्रो की हर दिनों की तुलना में 30 मिनट की फ्रीक्वेंसी के साथ चलाई जाएंगी.

मेट्रो ट्रेन सर्विसेज सुबह 6 बजे से तक 15 मिनट की गैप पर चलाए जाएंगे, बाकी पूरे दिन का शेड्यूल पहले जैसा ही बना रहेगा. आम दिनों की तुलना में 15 अगस्त पर मेट्रो से सफर करने वाले लोगों की संख्या बढ़ सकती है, ऐसे में भीड़ के कारण यात्रियों की मुश्किलों को कम करने के लिए सुबह से ही मेट्रो अपने ट्रैक पर दौड़ती नजर आएंगी.

रक्षा मंत्रालय के कार्यक्रम के लिए सरकारी पास जरूरी
15 अगस्त के मौके पर लाल किले पर आयोजित किए जाने वाले समारोह में शामिल होने के लिए जिन लोगों के पास रक्षा मंत्रालय का निमंत्रण होगा, उन्हें अपने साथ खुद के सरकारी डॉक्यूमेंट्स लाने होंगे. बिना सरकारी डॉक्यूमेंट्स के यात्रियों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसके लिए कुछ खास स्टेशनों पर फोटो वाले पास जारी किए गए हैं, जिससे यात्रियों को पहचानने में सुविधा होगी. स्वतंत्रता दिवस समारोह में जाने वाले लोगों के खर्चे को रक्षा मंत्रालय द्वारा डीएमआरसी के द्वारा दिया जाएगा.

किन-किन मेट्रो स्टेशनों पर विशेष चेकिंग?
लाल किला, जामा मस्जिद और चांदनी चौक मेट्रो स्टेशनों पर फोटो वाले पास की सुविधा दी जाएगी. इस पास के बिना इन मेट्रो स्टेशनों से एग्जिट नहीं किया जा सकेगा. साथ ही यहां से रिटर्न होने के लिए भी इसी पास का इस्तेमाल किया जाएगा. इन मेट्रों स्टेशनों पर ये व्यवस्था इसलिए दी गई है क्योंकि यहां से स्वतंत्रता दिवस समरोह आयोजित किया जाने वाला कार्यक्रम स्थल काफी नजदीक है. इस नई व्यवस्था के लिए पहले से ही ट्रेनों में अनाउंसमेंट किया जाएगा, जिससे यात्रियों को इसकी जानकारी हो सके.

Related posts

Leave a Comment