अखिलेश यादव ने भी छोड़ा INDIA गठबंधन? राहुल गांधी की न्याय यात्रा में नहीं होंगे शामिल

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में शामिल नहीं होंगे. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या अखिलेश ने भी INDIA गठबंधन का साथ छोड़ दिया है? राहुल की यात्रा में अखिलेश के शामिल न होने की वजह सीट शेयरिंग है. बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए सपा और कांग्रेस में अभी तक सीट शेयरिंग को लेकर बात नहीं बनी है.

बताया जा रहा है कि सीट शेयरिंग को लेकर अखिलेश की कांग्रेस महासिचव प्रियंका गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से बात हुई थी लेकिन इसको लेकर कोई सार्थक बात नहीं बनी. दरअसल, सीट शेयरिंग को लेकर सपा और कांग्रेस के बीच काफी लंबे समय से बातचीत चल रही है. पहले दोनों पार्टियों के बीच 15 सीटों पर बात बनीं. फिर बाद में सपा ने दो सीटें और बढ़ा दीं यानी सपा ने कांग्रेस को 17 सीटों का ऑफर दिया था. लेकिन कांग्रेस पर इस पर राजी नहीं हुई.

सीट शेयरिंग पर अभी तक नहीं बनी बात
कांग्रेस सपा से 18 सीट मांग रही थी. कांग्रेस मुरादाबाद या फिर बिजनौर सीट लेने पर अड़ी है. समाजवादी पार्टी ने प्रियंका के कहने पर दानिश अली के लिए अमरोहा और इमरान मसूद के लिए सहारनपुर छोड़ दी है. अखिलेश की आखिरी बातचीत खरगे से हुई. पहले प्रियंका भी बातचीत में शामिल थीं. बता दें कि एक दिन पहले सपा की तरफ से कहा गया था कि अगर 20 फरवरी तक सीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बनती है तो अखिलेश यादव भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल नहीं होंगे और हुआ भी वही.

बता दें कि अखिलेश यादव ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आमंत्रण पर राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने पर सहमति दी थी. कहा गया था कि 20 फरवरी को अखिलेश यादव रायबरेली में राहुल गाधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होंगे. मगर सीट शेयरिंग का मसला नहीं सुलझने की वजह से सपा प्रमुख अब कांग्रेस की इस यात्रा में शामिल होने से मना कर दिया है.

अखिलेश ने ऑफर की थीं 17 सीटें
इससे पहले अखिलेश यादव ने कांग्रेस को उत्तर प्रदेश में 17 लोकसभा सीटें देने पर सहमति जताई थी. समाजवादी पार्टी की तरफ से जिन लोकसभा सीटों की लिस्ट कांग्रेस को भेजी गई, उस पर कांग्रेस ने कोई रिस्पांस नहीं किया. इसके बाद से ही यह तय माना जा रहा था कि कांग्रेस और सपा के बीच दरार पड़ सकती है और अखिलेश यादव भारत जोड़ो न्याय यात्रा से दूरी बना सकते हैं.

अखिलेश ने उतारे 27 उम्मीदवार
समाजवादी पार्टी अब तक उत्तर प्रदेश में 27 उम्मीदवार उतार चुकी है, अखिलेश यादव की ओर से पार्टी की पहली लिस्ट 30 जनवरी को जारी की गई थी. इसमें 16 उम्मीदवारों के नाम थे. इनमें डिंपल यादव को मैनपुरी, रविदास मेहरोत्रा को लखनऊ और शफीकुर रहमान बर्क को संभल से उतारा गया था. इसके अलावा एक लिस्ट सोमवार को जारी की गई, इसमें 11 उम्मीदवारों के नाम हैं. इस लिस्ट में सपा ने गाजीपुर से मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी को उतारा है.

Related posts

Leave a Comment