नोएडा में फर्जी आधार कार्ड से खोला बैंक अकाउंट, फिर किया करोड़ों रुपए का फ्रॉड

नोएडा. नोएडा थाना सेक्टर 63 नोएडा पुलिस द्वारा फर्जी आधार कार्ड बनाकर तथा उसी आधार कार्ड पर फर्जी अकाउंट खोलकर उन खातों में करोड़ो रुपए का लेन देने करने वाले 4 अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार आरोपियों के कब्जे से एक लैपटॉप, एक प्रिंटर, 1 बॉयोमेट्रिक मशीन, 1 रैटिना स्कैनर, 1 थम्ब स्कैनर, 1 वेब कैमरा बरामद किये गये हैं. आरोपियों से कुल 6 फर्जी आधार कार्ड व दो फर्जी पैन कार्ड बरामद किए गए हैं.

प्राप्त जानकारी के अनुसार 25 जून को थाना सेक्टर 63 की पुलिस द्वारा लोकल इंटेलिजेंस एवं गोपनीय सूचना के आधार पर कार्यवाही करते हुए फर्जी आधार कार्ड बनाकर और उसके आधार पर फर्जी अकाउंट खोलने के गिरोह का भंडाफोड़ किया.

पुलिस के अनुसार उसी आधार कार्ड पर फर्जी अकाउंट खोलकर उन खातो में करोड़ो रुपए की लेन-देने करने वाले गैंग का पर्दाफाश करते हुए 4 अभियुक्तों अजय ,नरेश चन्द गुप्ता, जावेद खान और सिद्धार्थ गुप्ता को सी ब्लॉक चौराहा से गिरफ्तर किया गया है.

बेरोजगारों को नौकरी का झांसा देकर बनाते थे फर्जी आधार और पैन कार्ड
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार गैग के सदस्य बेरोजगार युवको को नौकरी दिलाने का झांसा देकर उनके आवेदन पत्र प्राप्त करते हुए उनके फर्जी आधार कार्ड/पैन कार्ड बनवाकर तथा उनके फर्जी बैक खाता खुलवाना एवं नौकरी दिलाने के नाम पर पैसे की अवैध वसूली करना है.

इस गैंग के चारो सदस्यो की अलग अलग भूमिका नियत थी, जिसमें अजय और नरेश गुप्ता बेरोजगार युवको को नौकरी दिलाने का झांसा देकर लाने का काम करते थे और जावेद फर्जी आधार कार्ड एवं पैन कार्ड तैयार करने का काम करता था और सिद्धार्थ बैक खाते खुलवाकर अवैध तरीके से रुपयों का लेन-देन करता था.

पुलिस का कहना है कि आधार कार्ड आजकल सबसे महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेजों में से एक है. यह देश में कहीं भी पहचान के प्रमाण के रूप में कार्य करता है. किसी व्यक्ति की आइरिस स्कैन, फिंगरप्रिंट और फोटोग्राफ जैसी जानकारियां आधार कार्ड से जुड़ी होती हैं.

ऐसे में फ्रॉड करने वाले आधार कार्ड के जरिए फ्रॉड कर सकते हैं और नोएडा पुलिस ने इसी तरह के मामले का खुलासा किया है. पुलिस का कहना है कि आधार कार्ड के इस्तेमाल को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है, ताकि कोई फ्रॉड का शिकार नहीं हो जाए, क्योंकि गिरफ्तार गिरोह से पूछताछ में काफी अहम जानकारियां मिली हैं.

गिरफ्तार आरोपियों के कब्जे से लेपटॉप से लेकर प्रिंटर तक बरामद की गई हैं. उनके पास से बायोमेट्रिक मशीन, रैटिना स्कैनर, थम्ब स्कैनर और वेब कैमरा भी बरामद किए हैं. जिनकी मदद से आधार कार्ड बनाये जाते हैं.

Related posts

Leave a Comment