नोएडा वालों के लिए बड़ी खबर, अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए जाना होगा दादरी

नोएडा वासियों के लिए एक बड़ी खबर है. नोएडा में रहने वाले लोगों को अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए पहले से ज्यादा मशक्कत करनी पड़ेगी. उनको अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए एक अगस्त से दादरी जाना होगा, क्योंकि परिवहन विभाग ने नोएडा स्थित दफ्तर पर ट्रेनिंग और टेस्ट को बंद करने का निर्णय लिया है. सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की जिम्मेदारी थर्ड पार्टी को दी है. जिस कंपनी को ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की जिम्मेदारी दी गई है, उसका नाम शिवम (मार्बल्स) ड्राइविंग एंड ट्रेनिंग सेंटर है.

कंपनी ने ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने से पहले ऑटोमैटिक और CCTV निगरानी वाले ट्रैक की यूनिट तैयार कर दी है. दादरी में बिसाड़ा के पास के सिमुलेटर और ट्रैक की यूनिट तैयार की गई है. सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सियाराम वर्मा ने बताया कि सेक्टर-33 में परिवहन विभाग अब 31 जुलाई से लाइसेंस जारी नहीं कर सकेगा. एक अगस्त से नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोगों को टेस्ट और ट्रेनिंग के लिए दादरी जाना होगा.

हर महीने आते हैं 7 हजार आवेदन
परिवहन अधिकारी सियाराम वर्मा ने बताया कि कागजी काम के दबाव को कम करने एवं परिवहन विभाग को राहत देने के लिए निजी कंपनियों को शामिल किया जा रहा है. हर महीने लाइसेंस बनवाने के लिए करीब सात हजार लोग आवेदन करते हैं. वहीं औसतन लगभग पांच हजार आवेदन टेस्ट और ट्रेनिंग के बाद संसोधित होते हैं. वहीं दादरी में ड्राइविंग सेंटर बनाने के फैसले से लोगों में भारी नाराजगी है. लोगों का कहना है कि सरकार अगर दादरी में सेंटर बनवाना है तो वह बनवा सकते हैं, लेकिन नोएडा का सेंटर क्यों बंद किया?

2 एकड़ में बना नया ड्राइविंग सेंटर
वहीं फेडरेशन ऑफ नोएडा रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन के महासचिव का कहना है कि हम RTO के अधिकारियों से बात करेंगे और सरकार से मांग करेंगे कि नोएडा में मिलने वाले ड्राइविंग लाइसेंस को बंद न किया जाए. शिवम DTC के मालिक पवन बंसल ने न्यूज वेब साइट टाइम्स ऑफ इंडिया से बताचीत में बताता कि दादरी में बना ड्राइविंग सेंटर दो एकड़ में फैला है. ड्राइविंग सेंटर उन्नत तकनीकों से बनाया गया है. DTC हल्के, मध्यम और भारी मोटर वाहनों के लिए ट्रेनिंग स्कूल के साथ-साथ पहाड़ी क्षेत्र में ड्राइविंग, बरसात में ड्राइविंग आदि के लिए विशेष पाठ्यक्रमों की शुरुआत होगी, जिसकी फीस 500 रुपए से लेकर 10 हजार रुपए तक होगी.

Related posts

Leave a Comment