‘जाति नहीं पूछ सकते’, संसद में राहुल गांधी के बचाव में डटकर खड़े हो गए अखिलेश, अनुराग ठाकुर को चेताया

लोकसभा में मंगलवार को बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर की एक टिप्पणी के बाद जमकर हंगामा हुआ. जातीय जनगणना के मुद्दे पर चर्चा के बीच अनुराग ने कहा कि जिसकी जाति का पता नहीं वो जाति जनगणना की बात कर रहे हैं. उनके इतना कहते ही विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया. सदन में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी सांसद को घेरना शुरू किया. इसके साथ ही सपा मुखिया अखिलेश यादव ने भी मोर्चा संभाला और अनुराग को नसीहत दे डाली. अखिलेश ने कहा कि आप जाति कैसे पूछ सकते हैं?

बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर की टिप्पणी के बाद राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें अर्जुन की तरह सिर्फ मछली की आंख ही दिखाई दे रही है. वो देश में जाति आधारित जनगणना करवाकर रहेंगे. आप लोग मेरा जितना अपमान करना चाहते हैं, खुशी से करिए. आप रोज मेरा अपमान करिए लेकिन एक बात मत भूलिए कि हम जाति जनगणना करवाकर रहेंगे.

ठीक उसी तरह मुझे मछली की आंख ही दिखाई दे रही है
राहुल ने कहा कि जो भी दलितों, आदिवासियों और पिछड़ों के लिए आवाज उठाता है, उसको गाली खानी पड़ती है. मैं ये सब गालियां खुशी से खाऊंगा क्योंकि जैसे महाभारत में अर्जुन को सिर्फ मछली की आंख ही दिखाई दे रही थी, ठीक उसी तरह मुझे मछली की आंख ही दिखाई दे रही है. हम जाति जनगणना करवा कर दिखाएंगे.

सदन के अंदर किसी सदस्य की जाति नहीं पूछी जा सकती
अनुराग ठाकुर की टिप्पणी के बाद कांग्रेस और सहयोगी दलों के सदस्यों ने जमकर हंगामा किया. इसी कड़ी में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव भी खड़े हो गए और कहा कि सदन के अंदर किसी सदस्य की जाति नहीं पूछी जा सकती. आप जाति कैसे पूछ सकते हैं? आप जाति नहीं पूछ सकते. इस हंगामे के बीच पीठासीन सभापति जगदंबिका पाल ने कहा, अगर कुछ आपत्तिजनक है तो उसे रिकॉर्ड से हटा दिया जाएगा.

Related posts

Leave a Comment