गरज कर बरसने वाले हैं मेघ, इन इलाकों में रहते हैं तो जान लें मौसम का ये जरूरी अपडेट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में मानसून मेहरबान बना हुआ है. झमाझम बारिश ने मौसम सुहाना बना दिया है. बारिश से लोगों को बड़ी राहत मिली है. लेकिन पहाड़ी राज्यों में बारिश से तबाही आई हुई है. बारिश ने सबसे ज्यादा बुरा हाल हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड का किया है. यहां कई बार बादल फटने और भूस्खलन की घटनाएं हो चुकी हैं. हिमाचल में भारी बारिश के कारण 100 से ज्यादा मार्ग बंद पड़े हुए हैं. मौसम विभाग ने इन राज्यों में अभी ओर भारी बारिश की संभावना जताई है.

शुक्रवार की सुबह से दिल्ली-एनसीआर में घने काले बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है. बारिश का सिलसिला वीकेंड तक जारी रहेगा. गुरुवार को पूरे दिन आसमान में बादलों का डेरा डला रहा. हालांकि, दोपहर में कभी धूप तो कंभी छांव का सिलसिला चलता रहा. हल्की हवाओं ने मौसम को खुशनुमा बना दिया था. देर शाम उठी काली घटाओं ने दिल्ली के कई इलाकों में बारिश करा दी, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई. बारिश से सड़कों और अंडरपास में जलभराव हो गया, जिसके कारण जाम की समस्या बनी रही.

UP में भी झमाझम बारिश
उत्तर प्रदेश में मानसून की सक्रियता बनी रहने से झमाझम बारिश हो रही है. प्रदेश के ज्यादातर जिले बारिश की चपेट में हैं. लखनऊ, आगरा, वाराणसी, कानपुर, एटा, कासगंज, मथुरा, हाथरस, अलीगढ़, फिरोजाबाद, मुजफ्फरनगर, शामली, मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा आदि जिलों में बारिश ने लोगों को गर्मी से बड़ी राहत दी है. मौसम विभाग ने सप्ताह के दौरान प्रदेश में व्यापक बारिश की संभावना जताई है.

हिमाचल-उत्तराखंड में तबाही की बारिश
हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश ने बड़ी तबाही मचा दी. दोनों ही राज्यों के हालात खराब बने हुए हैं. हिमाचल में बुधवार की रात शिमला के श्रीखंड इलाके में बादल फटने से 45 लोग बह गए. एनडीआरएफ की टीम ने 9 शवों को बरामद किया है. यहां बारिश होने से रेस्क्यू में काफी परेशानियां आ रही हैं. बारिश के कारण राज्य की 109 सड़कें बंद कर दी गईं हैं. कई जगह पुल बहने से लोगों का संपर्क टूटा हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक, 9 से 14 अगस्त तक भारी बारिश होने की संभावना है.

इन राज्यों में भी बारिश का अलर्ट
आईएमडी बुलेटिन के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम भारत में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है. सप्ताह के दौरान राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा हो सकती है. बात करें पश्चिम और मध्य भारत की तो सप्ताह के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गोवा और गुजरात क्षेत्र में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से बारिश होने की संभवाना है. शुक्रवार को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

Related posts

Leave a Comment