कांग्रेस को नहीं मिला किसी सांसद का साथ, 15 साल बाद अब बदल जाएगा ‘वॉर रूम’ का पता

कांग्रेस पार्टी का वॉर रूम साल 2008 से ही 15 GRG में चल रहा है, पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी से लेकर बाकी तमाम महत्त्वपूर्ण मीटिंग इसी दफ्तर में होती है. दरअसल यह बंगला कांग्रेस पार्टी के बंगाल के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व राज्यसभा सांसद प्रदीप भट्टाचार्य के नाम पर अलॉट हुआ था. प्रदीप भट्टाचार्य का राज्य सभा कार्यकाल 18 अगस्त 2023 को खत्म हुआ, लिहाजा उन्हें यह बंगला खाली करने का नोटिस राज्य सभा की हाउसिंग कमिटी द्वारा दिया गया.

प्रदीप भट्टाचार्य ने हाउसिंग कमिटी को बंगले का एक्सटेंशन देने के लिए चिट्ठी भी लिखी लेकिन उन्हें अभी तक चिट्ठी का कोई जवाब नही मिला. सूत्रों के मुताबिक, क्योंकि कोई और कांग्रेस राज्यसभा सांसद सामने नहीं आया, जिसके नाम पर पार्टी बंगला अलॉट कराए इसलिए कांग्रेस पार्टी अब जल्द ही यह बंगला खाली कर नई जगह पर अपने वॉर रूम बनाएगी.

सांसद को अलॉट बंगले में कांग्रेस का कामकाज
प्रदीप भट्टाचार्य से पहले यह बंगला अभिनेत्री रेखा को अलॉट हुआ था. उससे पहले यह बंगला दक्षिण भारत के एक सांसद के नाम पर अलॉट हुआ था, लेकिन सिंघवी समेत जिनके नाम पर भी यह बंगला अलॉट हुआ वो सभी इस बंगले में नही रहे और इसका इस्तेमाल कांग्रेस पार्टी के कामकाज के लिए ही किया गया.

कांग्रेस अपना वॉर रूम कहां बनाएगी?
सूत्रों के मुताबिक यह बंगला अब हरियाणा से निर्दलीय राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा को अलॉट हुआ है. हालांकि कांग्रेस अपना वॉर रूम कहां बनाएगी, इसको लेकर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है. पार्टी का नया दफ्तर फिरोज शाह कोटला में बन रहा है, ऐसे में कयास लगाया जा रहा है की कांग्रेस नवंबर के महीने में इसी दफ्तर में अपना वॉर रूम शिफ्ट कर सकती है.

नियमों के मुताबिक बंगला खाली करने का फैसला
लेकिन लुटियन में कांग्रेस का वार रूम अब ध्वस्त होने को है. हालांकि पार्टी ने फैसला किया है कि वो नियमों का पालन करते हुए बंगला खाली कर देगी. बस कुछ काम पूरा नहीं हो सका तो एक महीने का सरकारी किराया देकर जल्दी उसे खाली कर देगी.

Related posts

Leave a Comment