दिल्ली: मुखर्जी नगर के 14 कोचिंग सेंटर सील, HC के आदेश के बाद एक्शन

दिल्ली के मुखर्जी नगर स्थित दर्जनों कोचिंग सेंटर स्टूडेंट्स के लिए सुरक्षित नहीं हैं. हाई कोर्ट के आदेश के बाद एमसीडी ने कार्रवाई तेज कर दी है. बीते दिन 14 कोचिंग सेंटर को सील किया गया है. यह कोचिंग यहां बेसमेंट्स में चल रहे थे. इन कोचिंग सेंटर के पास फायर एनओसी नहीं है. एमसीडी के अधिकारियों का कहना है कि सीलिंग की कार्रवाई सोमवार को जारी रहेगी. मुखर्जी नगर में 583 कोचिंग सेंटर हैं और सिर्फ 67 के पास ही फायर एनओसी है.

सिविल लाइन जोन की टीम सीलिंग की कार्रवाई के लिए पुलिस फोर्स की डिमांड के लिए थाने भी पहुंची. पता चला कि ज्यादातर स्टाफ अगले महीने दिल्ली में होने वाली जी20 समिट की तैयारियों में जुटे हैं. ऐसे में एमसीडी को पुलिस टीम मिलने में परेशानी हुई. एमसीडी के यह बताने पर कि कार्रवाई हाई कोर्ट के आदेश पर किया जा रहा है, उन्हें पुलिस की एक टीम दी गई.

583 में सिर्फ 67 के पास फायर एनओसी
एमसीडी की टीम 3.30 बजे पुलिस टीम के साथ मुखर्जी नगर में कोचिंग को सील करने पहुंची. एक-एक कर उन्होंने 14 कोचिंग सेंटर सील कर दिए. अधिकारियों ने बताया कि समय कम होने की वजह से एक्शन पूरा नहीं हो सका. एक अधिकारी ने बताया कि कोचिंग सेंटर के खिलाफ सोमवार को भी जारी रहेगी. एमसीडी के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक, दिल्ली फायर सर्विस द्वारा हाई कोर्ट में जो लिस्ट सौंपी गई थी, उससे पता चला कि यहां 583 कोचिंग सेंटर हैं. इनमें सिर्फ 67 के पास ही फायर एनओसी है.

400 कोचिंग की दिल्ली पुलिस ने की पहचान

एमसीडी अधिकारी ने बताया कि जो कोचिंग सेंटर बिना फायर एनओसी के चल रहे हैं, उन्हें सील करने का नोटिस जारी किया गया है. एमसीडी ने ऐसे 400 कोचिंग सेंटर की पहले ही पहचान कर ली है. पहले चरण में बेसमेंट्स में चल रहे कोचिंग सेंटरों को सील किया जा रहा है. इसके बाद दूसरे चरण में उन कोचिंग सेंटरों पर कार्रवाई की जाएगी जो नोटिफाइड सड़कों पर हैं.

मुखर्जी नगर की कोचिंग में लगी थी आग

15 जून को मुखर्जी नगर में एक कोचिंग सेंटर में आग लगने के बाद कोचिंग सेंटरों में सुरक्षा की कमी सुर्खियों में आई. इस घटना में 61 छात्र घायल हो गए थे. दिल्ली हाई कोर्ट के निर्देशों के बाद, दिल्ली पुलिस ने मुखर्जी नगर में 53 कोचिंग सेंटरों का सर्वेक्षण किया और पाया कि उनके पास फायर एनओसी नहीं है. मामले की जांच जब आगे बढ़ी तो और भी दर्जनों को कोचिंग सेंटरों के नाम सामने आए, जिन्हें सील किया जाना है.

Related posts

Leave a Comment