प्रदूषण के कारण अलर्ट पर दिल्ली, सिंघु बॉर्डर पर सैकड़ों डीजल वाहनों को रोका

दिल्ली-एनसीआर में रात से शुरु हुई बारिश शुक्रवार सुबह भी जारी रही. बारिश की वजह से प्रदूषण के स्तर में काफी गिरावट दर्ज की गई. दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) जो कि 400 के पार बना हुआ था, वह घटकर नीचे आ गया. नोएडा और गुरुग्राम में भी हवा की गुणवत्ता में सुधार दर्ज की गई. सेंट्रल दिल्ली में AQI 109, लोधी रोड में AQI 159 और नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 168 दर्ज किया गया.

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच देश की राजधानी में GRAP-IV लागू किया, जिसके नियमों के तहत दिल्ली में डीजल वाहनों / ट्रकों का प्रवेश वर्जित है. ऐसे में देर रात दिल्ली सरकार के पांच मंत्री दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डर पर औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे.

जानें कितना रहा AQI

आनंद विहार : 175
सेंट्रल दिल्ली: 109
नई दिल्ली : 93
लोधी रोड: 159
गुरूग्राम : 78
ग्रेटर नोएडा : 66
नोएडा : 168
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय औचक निरीक्षण के लिए दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पहुंचे थे. गोपाल राय ने आरोप लगाया कि प्रतिबंध के बावजूद उत्तर प्रदेश और हरियाणा से डीजल गाड़ियों का प्रवेश दिल्ली में हो रहा है जिसके कारण प्रदूषण नियंत्रित करने में दिक्कतें आ रही हैं.

सिंघु बॉर्डर पर डीजल वाहनों को वापस लौटाया गया
सिंघु बॉर्डर पर बड़ी संख्या में डीजल वाहनों को वापस लौटाया जा रहा है. यहां दिल्ली ट्रैफिक पुलिस और एनफोर्समेंट की तैनाती है जो दिल्ली में प्रवेश करने वाले तमाम वाहनों कि चेकिंग कर रहे हैं. जिन गाड़ियों में फल, सब्जी, दूध जैसी आवश्यक या पेरिशेबल आइटम हैं उन्हें दिल्ली में प्रवेश करने दिया जा रहा है. गैर आवश्यक वाहनों को बॉर्डर से ही वापस कर दिया जा रहा है.

वाहनों के प्रवेश वर्जित होने से ड्राइवर परेशान
दिल्ली में डीजल वाहनों का प्रवेश वर्जित हुआ तो दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर बड़ी संख्या में ट्रक फंसे हुए हैं. ड्राइवरों का कहना है कि एंट्री नहीं है, लेकिन अब वापस भी नहीं जा सकते. ऐसे में उन्हें इंतजार करना पड़ेगा. पहले उन्हें उम्मीद थी कि एक हफ़्ते में स्थिति सामान्य हो जाएगी, लेकिन अब जानकारी दी गई है कि 22 नवंबर से पहले दिल्ली में एंट्री मुश्किल है. उन्हें बॉर्डर पर ही रुकना पड़ रहा है जिसके कारण परेशानी भी हो रही है और नुकसान भी.

Related posts

Leave a Comment