तेज हवा से दिल्ली को मिलेगी गर्मी से राहत, बारिश पर ब्रेक! जानें कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली में बीते दिनों गर्मी और उमस ने काफी परेशान किया. आंकड़ों की बात करें तो इस महीने (अगस्त) कम बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज अगस्त के अंतिम दिन भी बारिश की संभावना नहीं है. हालांकि अगले दो दिन राजधानी में तेज हवा चलेगी, जिसकी वजह से चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल सकती है.

आईएमडी के अनुसार तेज हवा के बावजूद तापमान में बढ़ोतरी होगी. बता दें कि अगस्त में सिर्फ 11 दिन ही मामूली बारिश दर्ज की गई है. वहीं पुर्नानुमान के मुताबिक सितंबर की शुरूआत भी सूखी रहेगी. अनुमान है कि चार सितंबर तक आसमान में बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश के आसार नहीं है.

तेज हवा चलने की उम्मीद
दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं हवा की वजह से गर्मी का अहसास कुछ कम कराया. आईएमडी ने आज और कल तेज हवा चलने की उम्मीद जताई गई है. इस दौरान 25 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलेगी.

तापमान में दर्ज की जाएगी बढ़ोतरी
वहीं आईएमडी के अनुसार तीन सितंबर तक तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. इस दौरान अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है. वहीं चार सितंबर को तापमान में गिरावट दर्ज किया जा सकता है.

इस बार अगस्त के शुष्क रहने का अनुमान
मौसम विभाग का कहना है कि भारत में 1901 के बाद से इस वर्ष अगस्त के सबसे अधिक शुष्क रहने का अनुमान है और यह स्पष्ट रूप से अल नीनो स्थितियों के तीव्र होने का नतीजा है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा, इस साल का मानसून 2015 के बाद से सबसे अधिक शुष्क हो सकता है, जिसमें 13 प्रतिशत बारिश की कमी दर्ज की गई है. आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि अगस्त में अब तक 32 प्रतिशत बारिश की कमी और अगले तीन दिन में देश के एक बड़े हिस्से में बारिश की कम गतिविधियां होने के अनुमान के साथ, भारत 1901 के बाद से सबसे शुष्क अगस्त दर्ज किये जाने की राह पर है.

Related posts

Leave a Comment