दिल्ली-NCR में बूंदाबादी, आज से बढ़ेगा तापमान, उमस करेगी परेशान, जानें क्या है IMD की भविष्यवाणी?

मई के बाद जून की शुरुआत में भी दिल्ली को गर्मी से राहत मिली. सोमवार रात भी राजधानी और एनसीआर के कुछ इलाकों में झमाझम बारिश हुई. हालांकि मौसम विभाग के पुर्वानुमान के अनुसार अब आज (मंगलवार) से उमस भरी गर्मी लोगों को सताएगी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि 6 जून को अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

दरअसल आईएमडी की भविष्यवाणी के मुताबिक 6 जून के बाद तापमान में बढ़ोतरी शुरु हो जाएगी. इसके बाद उमस भरी गर्मी परेशान करेगी. वहीं मानसून की देरी से सक्रीय होने का भी अनुमान लगाया जा रहा है. बता दें कि दिल्ली में मानसून 29 जून तक आ जाता है.

10 जून तक 40 डिग्री पार होगा पारा
आईएमडी के मुताबिक आज यानि 6 जून से से लेकर 10 जून तक धीरे-धीरे अधिकतम तापमान 40 डिग्री को पार कर जाएगी. बता दें कि सात जून को अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री तक रहने की उम्मीद है. वहीं 8 जून को पारा बढ़कर 39 डिग्री और 26 डिग्री तक पहुंच सकता है. इसके बाद 9 और 10 जून तक अधिकतम तापमान लगभग 41 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तक दर्ज होने की संभावना है.

20 सालों में चौथी बार सबसे ज्यादा बारिश
दरअसल इस बार 36 साल बाद दिल्ली में मई का मौसम ठंडा रहा. इस दौरान औसत तापमान 36.7 डिग्री सेल्सियस रहा था. रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले साल 1987 में मई के महीने में तापमान नीचे गिरा था. उस वक्त तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. इसके अलावा पिछले 20 सालों की बात करें तो यहां मई में चौथी बार सबसे अधिक बारिश हुई है.

Related posts

Leave a Comment