ब्लेडबाजी से लेकर अन्य खतरे तक… तिहाड़ में कैसे की जा रही CM केजरीवाल की सुरक्षा?

दिल्ली के तिहाड़ जेल में कुख्यात गैंगस्टर और बड़े माफिया कैद हैं. ये बात छिपी नहीं है कि आए दिन तिहाड़ जेल परिसर के अंदर गैंग वॉर होते रहते हैं. एक अपराधी दूसरे अपराधी को जान से मार देता है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी इस समय तिहाड़ जेल में कैद हैं. न सिर्फ सीएम केजरीवाल बल्कि कैबिनेट मंत्री सत्येन्द्र जैन और मनीष सिसोदिया समेत कई अन्य वीवीआईपी भी इसी जेस में कैद हैं. ऐसे में सवाल उठते हैं उनकी सुरक्षा कितनी कड़ी है?

दिल्ली के पूर्व पुलिस आयुक्त नीरज कुमार ने तिहाड़ जेल में VVIP कैदियों से जुड़ी चुनौतियों पर बात की है. उन्होंने कैदियों के बीच “ब्लेड फाइटिंग” और अन्य सुरक्षा खतरों की संभावना के कारण पूरी सावधानी की आवश्यकता पर जोर दिया है. कुमार ने बताया कि उन्हें अपने कार्यकाल के दौरान महत्वपूर्ण संख्या में वीवीआईपी की देखरेख करने का मौका मिला था जिसमें राष्ट्रमंडल खेल घोटाले जैसे हाई-प्रोफाइल मामलों में शामिल व्यक्ति भी शामिल थे.

ब्लेडबाजी या फिर दी जा सकती है धमकी: नीरज
कुमार ने कहा, क्योंकि जेल के अंदर ब्लेडबाजी जैसी कई चीजें हो सकती हैं. ऐसे में अगर सावधानी नहीं रखेंगे तो सीएम पर भी हमला हो सकता है. लोग न सिर्फ उन पर हमला कर सकते हैं, बल्कि उन्हें धमकी भी दे सकते हैं.

उन्होंने बताया कि वीवीआईपी कैदी अपनी स्थिति के बावजूद गड़बड़ी पैदा कर सकते हैं. इसके अलावा, कुमार ने ब्लेड फाइटिंग और जबरन वसूली जैसे सुरक्षा जोखिमों के बारे में चिंता व्यक्त की, जो वीवीआईपी कैदियों की सुरक्षा की महत्वपूर्ण आवश्यकता को उजागर करते हैं.

VVIP कैदियों का डे-प्लान

इसके अलावा, कुमार ने वीवीआईपी कैदियों के डे-प्लान के बारे में भी बताया. जब किसी वीआईपी को जेल में रखा जाता है तो उन्हें रखने में काफी सतर्कता बरती पड़ती है. केजरीवाल जेल के अंदर हैं. उन्हें किसी बैरक या किसी सेल में नहीं, सुरक्षा पहलू को ध्यान में रखते हुए बहुत सावधानी से चुनी गई जगह पर रखा गया है. जहां आम अपराधी नहीं जा सकते..

Related posts

Leave a Comment