रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी! पहली वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का हुआ सफल ट्रायल, जानें पूरी डिटेल्स

भारतीय रेलवे के लाखों यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. भारतीय रेलवे अपने करोड़ों यात्रियों को एक और बहुत बड़ी सौगात देने जा रहा है. रेलवे वंदे भारत का वंदे मेट्रो वर्जन लॉन्च करने जा रहा है. शनिवार को देश की पहली वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का सफल ट्रायल रन भी किया गया. इसके साथ ही वंदे भारत मेट्रो ट्रेन पटरी पर दौड़ने लगी है.

भारतीय रेलवे यात्रियों को खुशखबरी देते हुए चेन्नई बीच और काटपाडी जंक्शन के बीच वंदे भारत मेट्रो का ट्रायल रन भी शुरू कर दिया है. हालांकि, यह वंदे भारत मेट्रो ट्रेन कम दूरी के लिए होगी. ट्रायल रन के दौरान वंदे भारत मेट्रो ट्रेन ने 130 किलोमीटर की दूरी तय की. आपको बता दें कि वंदे भारत मेट्रो ट्रेनें मेमू ट्रेनों की जगह ले सकती हैं.

130 किमी प्रति घंटा की टॉप स्पीड होगी
भारतीय रेलवे ने वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की शुरुआत कर दी है. वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन चेन्नई बीच से काटपाडी जंक्शन तक किया गया. इस दौरान वंदे मेट्रो में रेलवे सुरक्षा के मुख्य आयुक्त सवार थे. चेन्नई बीच स्टेशन से ट्रेन के रवाना होने का समय सुबह 9.30 बजे था और फिर विल्लीवाकम पहुंचने पर कुछ अधिकारी ट्रेन में सवार हुए.

हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि वंदे भारत मेट्रो ट्रेन चेन्नई बीच से काटपाडी स्टेशन के बीच चलेगी या किसी और रूट पर चलाई जाएगी. वंदे मेट्रो को कुछ महीने पहले इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में तैयार किया गया था. यह फुल एसी ट्रेन है. जिसकी टॉप स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटा होगी.

वंदे भारत मेट्रो ट्रेन में वंदे भारत ट्रेन जैसी ही होंगी सुविधाएं
रेलवे के मुताबिक वंदे भारत की तरह इसमें भी दरवाजे अपने आप खुल सकेंगे. वहीं इस ट्रेन में यात्रियों को दूसरी ट्रेनों के मुकाबले ज्यादा सुविधाएं मिलेंगी. रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, वंदे मेट्रो ट्रेन में वंदे भारत ट्रेन जैसी ही सुविधाएं होंगी. इसके फीचर्स भी वंदे भारत ट्रेन जैसे ही होंगे. हालांकि, इसमें पेंट्री नहीं होगी.

दरअसल, इस ट्रेन को छोटी दूरी के लिए चलाया जा रहा है. ताकि एक शहर से दूसरे शहर तक आसानी से यात्रा की जा सके. जानकारी के मुताबिक, एक कोच में करीब 100 यात्रियों के बैठने की जगह होगी. इसके अलावा 200 यात्री खड़े होकर यात्रा कर सकेंगे. वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का ट्रायल अगले कुछ दिनों तक ऐसे ही जारी रहेगा. बताया जा रहा है कि इसे 15 अगस्त से पहले आम जनता के लिए लॉन्च किया जा सकता है.

Related posts

Leave a Comment