महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी, ठाणे, मुंबई में ऑरेंज तो इन शहरों में रेड अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने शनिवार को महाराष्ट्र के कई इलाकों में रविवार तक भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र के पालघर, पुणे और सतारा जिलों के संबंध में 4 अगस्त के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है. वहीं, ठाणे, मुंबई, रायगढ़, सिंधुदुर्ग और नासिक में भारी बारिश की संभावना के साथ ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि पालघर में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है. वहीं, पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश के बावजूद पुणे और सतारा के तटीय इलाकों में अलग-अलग जगहों पर अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है. इसके साथ ही मैदानी इलाकों में भी मध्यम बारिश हो सकती है.

हिमाचल में 7 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी
हिमाचल प्रदेश में बादल फटने और भारी बारिश के कारण अचानक बाढ़ और भूस्खलन की स्थिति पैदा हो गई है, जिससे 114 सड़कें बंद हो गई हैं. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि राज्य में 7 अगस्त तक भारी बारिश जारी रहेगी. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, यातायात के लिए बंद की गई सड़कों में से 36 मंडी में, 34 कुल्लू में, 27 शिमला में, आठ लाहौल और स्पीति में, सात कांगड़ा में और दो किन्नौर जिले में हैं.

शनिवार को राज्य के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हुई. शुक्रवार शाम से, जोगिंदरनगर में सबसे अधिक 85 मिमी बारिश हुई, इसके बाद गोहर में 80 मिमी, शिलारू में 76.4 मिमी, पांवटा साहिब में 67.2 मिमी, पालमपुर में 57.2 मिमी, धर्मशाला में 56.2 मिमी और चौपाल में 52 मिमी बारिश हुई. स्थानीय मौसम कार्यालय ने हिमाचल में सात अगस्त तक भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

27 जून से एक अगस्त के बीच 77 लोगों की गई जान
अधिकारियों के अनुसार 27 जून से एक अगस्त के बीच बारिश की घटनाओं में 77 लोगों की जान चली गई और 655 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. वहीं, कुल्लू के निरमंड, सैंज और मलाणा, मंडी के पधर और शिमला के रामपुर उपमंडल में 31 जुलाई की रात बादल फटने की कई घटनाओं के कारण आई बाढ़ में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई.

वहीं, बादल फटने के बाद लापता 45 लोगों की तलाश शनिवार को भी जारी रही. सेना, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF), राज्य आपदा मोचन बल (SDRF), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CRSF), हिमाचल प्रदेश पुलिस और होमगार्ड के 410 बचावकर्मी ड्रोन की मदद से तलाश में जुटे हैं.

Related posts

Leave a Comment