वीकेंड पर कैसा रहेगा दिल्ली में मौसम? UP-बिहार सहित इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार समेत वीकेंड पर मौसम सुहाना बना रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक दिल्ली-एनसीआर के लोगों को हल्की बारिश का सामना करना पड़ेगा. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा समेत नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए रेड और येलो अलर्ट जारी किया है. आंध्र प्रदेश में भारी बारिश से हालात खराब हो चुके हैं. लोगों को बाढ़ का सामना करना पड़ रहा है. राज्य के हालात पर केंद्र सरकार नजर रखे हुए है. बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर और साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से देश के कई राज्यों पर भारी बारिश का खतरा मंडरा रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि अरुणाचल प्रदेश के पास बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. इसका असर राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र के इलाकों में देखने को मिलेगा. आईएमडी ने यहां रेड अलर्ट ज़ारी किया है. बीते तीन दिनों से मानसून के फिर से सक्रिय होने से बारिश का सिलसिला थम नहीं रहा है.

दिल्ली में झमाझम हुई बारिश
दिल्ली में मौसम सुहाना बना हुआ है. आसमान में बादल डेरा डाले हुए हैं. लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली हुई है. गुरुवार की शाम दिल्ली के करोल बाग इलाके में जोरदार बारिश हुई. देर रात तक बारिश होने से वाहन जाम में फंस गए. ट्यूशन पढ़ने वाले छात्रों को भी भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. अगले तीन दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में मौसम सुहाना बना रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में तीन दोनों तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

दिल्ली में तीन दिन का तापमान
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहेगा वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. शनिवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. सप्ताह के अंतिम दिन रविवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बारिश बनी मुसीबत
भारी बारिश आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में मुसीबत बन गई है. आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा इलाके के हालात सबसे ज्यादा खराब हैं. यहां लोगों को बाढ़ और बारिश का सामना करना पड़ रहा है. भारी बारिश से इलाका जलमग्न है. लोगों के घरों में पानी भरा हुआ है. बड़ी संख्या में लोग अपना घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं. केंद्र सरकार की एक टीम क्षेत्र का दौरा करने पहुंची थी. कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी बाढ़ग्रस्त विजयवाड़ा का दौरा किया है. लोगों को पीने का पानी और खाना मुहैया कराया जा रहा है. तेलंगाना में भी हालात खराब है. यहां भारी बारिश से बाढ़ आई हुई है.

UP-बिहार और उत्तराखंड में भारी बारिश
मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. यूपी के कई जिलों में तेज बारिश हो सकती है. प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों में मानसून का असर खूब देखा जा रहा है. अच्छी बारिश होने से किसान काफी खुश हैं. बारिश के पानी से उन्हें मक्का, बाजरा और धान की फसलों को फायदा हुआ है. खासकर धान किसान बारिश को लेकर ज्यादा खुश नजर आ रहे हैं, उधर पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में फिर से भारी बारिश से लोगों को खतरा मंडरा रहा है. बीते दिनों बारिश के कारण प्रदेश में जगह-जगह भूस्खलन हुए और नदियां खतरे के निशान से ऊपर बहने लगी थीं. बिहार और छत्तीसगढ़ में भी भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है.

Related posts

Leave a Comment