दिल्ली में उमस भरा दिन, आसमान में बादल छाए रहेंगे बादल, जानें मौसम का हाल

देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार को उमस भरा मौसम बना रहा और न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री अधिक है.

वहीं आईएमडी ने आज (मंगलवार) आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है. साथ ही अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

आसमान में छाए रहेंगे बादल
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इसके अलावा तीन सितंबर तक राजधानी के आसमान में बादल छाए रहेंगे. इस बीच तापमान में उतार-चढ़ाव बना रहेगा. IMD के मुताबिक आज यानी 29 अगस्त को दिल्ली में बादल छाए रहने की संभावना है. वहीं इस दौरान तेज हवा भी चलेगी. इसके बाद 30 अगस्त से लेकर 3 सितंबर तक भी बादल छाए रहने की उम्मीद है. इस दौरान न्यूनतम तापमान 26 से 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा.

बारिश की संभावना बेहद कम
आईएमडी के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ दिनों तक बारिश की संभावना बेहद कम है. वहीं रिपोर्ट में बताया गया है कि बारिश न होने की वजह से सितंबर में भी गर्मी का सामना लोगों को करना पड़ सकता है. वहीं बारिश न होने की वजह से दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है.

अगस्त में बारिश क्यों नहीं हुई?
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक खाड़ी में इस तरह का मानसून सिस्टम नहीं बना, जो दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्र तक पहुंच सके. साथ ही इस दौरान पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय नहीं था, जिसकी वजह से दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो सकती थी. यहां तक कि अगस्त के बाकी बचे दिनों में दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में अच्छी बारिश की उम्मीद कम है.

Related posts

Leave a Comment