पूरे विश्व में भारत की जमी धाक, ग्वालियर में PM मोदी ने भारत की सफलताएं गिनाईं

ग्वालियर के किले पर स्थित सिंधिया स्कूल के 125वें स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत की सफलताएंं गिनाईं. उन्होंने कहा कि देश सफलताएं आज जिस ऊंचाई पर पहुंच गई हैं, वह एकदम अभूतपूर्व है. पूरी दुनिया में देश की धाक जमी हुई है. 23 अगस्त को हमारा देश चांद पर उस स्थान पर पहुंचा है, जहां कोई देश अब तक नहीं पहुंच पाया.

पीएम मोदी शनिवार को सिंधिया स्कूल में ढाई घंटे रुके. वह शाम 4:30 बजे वायु सेना के एयरपोर्ट पर उतरने के बाद लगभग 4:55 पर वायु सेना के हेलीकॉप्टर से रवाना हुए और ग्वालियर के ऐतिहासिक किले में बनाए गए सिंधिया स्कूल पहुंचे. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और सिंधिया स्कूल की गवर्निंग बॉडी के सदस्यों ने इस अवसर पर पीएम मोदी की अगवानी की.

पीएम मोदी ने केंद्र की योजनाओं के संबंध में कहा कि साल 2014 में जब उन्हें प्रधानसेवक का दायित्व मिला तो उस समय उनके पास दो रास्ते थे. या तो केवल क्षणिक लाभ या दीर्घकालिक सोच के साथ काम करें. उनकी सरकार के 10 साल हो गए हैं. दीर्घकालिक प्लानिंग के लिए सरकार ने फैसले लिए. ये फैसले अभूतपूर्व हैं.

जमी पूरी दुनिया में देश की धाक

आज भारत, smartphone data consumer के मामले में नंबर-1 है।

आज भारत, internet users की संख्या के मामले में दुनिया में नंबर-2 पर है।

आज भारत, दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा mobile manufacturer है।

आज भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा startup ecosystem है।

आज भारत, दुनिया का तीसरा

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश सफलता ऊंचाई छू रही है. पूरी दुनिया में अपने देश की धाक जमी हुई है. 23 अगस्त को भारत चांद पर उस स्थान पहुंचा, जहां अब तक कोई देश नहीं पहुंच सका था.

पीएम मोदी ने कहा कि पहले केवल सैटेलाइट सरकार बनाई जाती थी या विदेश से मंगवाई जाती थी, लेकिन उनकी सरकार ने स्पेस सेक्टर के साथ-साथ डिफेंस सेक्टर को युवाओं के लिए खोल दिया है. उन्होंने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि मेक इन इंडिया के संकल्प के साथ आगे बढ़े और हमेशा आउट ‘ऑफ द बॉक्स’ सोचें.

उन्होंने कहा कि दुनिया की सबसे तेजी से भारत की अर्थव्यवस्था बढ़ रही है. आज ग्लोबल फिनटेक एडॉप्शन रेट में भारत नंबर एक स्थान पर है. गगनयान के क्रू एस्केप सिस्टम का सफल परीक्षण हुआ है. आज देश के लिए कुछ भी असंभव नहीं रहा है.

गरीबी होगी दूर, बनेगा विकसित देश
केंद्र सरकार की योजनाओं की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारा देश गरीबी को दूर कर विकसित बनेगा. आज भारत बड़े स्तर पर हर काम कर रहा है. सपने एवं संकल्प दोनों बड़े हों. उन्होंने कहा कि आप लोगों का सपना वास्तव में मेरा संकल्प है.

उन्होंने कहा कि ऐसा माहौल बने, जहां अवसरों की कमी नहीं हो. उन्हें युवाओं के सामर्थ्य पर पूरा विश्वास है. आने वाले 25 साल हर किसी के लिए जरूरी हैं, उतने ही देश के लिए भी जरूरी हैं.

पीएम ने कहा कि उनकी सरकार के दौरान तीन तलाक कानून बनाए गए. नारी शक्ति वंदन अधिनियम लंबित थे. इसे पारित किया गया. उनकी सरकार ने कई बड़े फैसले लिए. अगर उनकी सरकार ये नहीं करती तो इसका बोझ आने वाली पीढ़ी पर होता और वो बोझ हमने हल्का कर दिया है.

Related posts

Leave a Comment