आज से फिर दिल्ली में होगी बारिश! UP, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में भी अलर्ट

देश की राजधानी दिल्ली में जुलाई महीने में जमकर बारिश हुई. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 20 सालों में तीसरी बार जुलाई में इतनी बारिश हुई. बताया जा रहा है इस बार जुलाई में 19 दिन बारिश हुई है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार आज (दो अगस्त) के बाद एक बार फिर मानसून ट्रफ नॉर्थ की तरफ आएगा और इससे एक बार फिर बारिश की संभावना बनेगी.

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार इस बार जुलाई में 384.6 एमएम बारिश दर्ज की गई. इससे पहले साल 2021 में 507.1 एमएम और 2003 में 632.2 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई थी. जानकारी के मुताबिक पिछले साल भी जुलाई महीने में 19 दिनों तक बारिश हुई थी. आईएमडी के मुताबिक जुलाई का अधिकतम औसत तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस रहा. इससे पहले 2016 में तापमान 34.5 डिग्री दर्ज किया गया था. वहीं आज के बाद से बारिश बढ़ने की संभावना है.

6 अगस्त तक जारी रहेगा बारिश का दौर
वहीं, स्काईमेट के अनुसार मौसम में बदलाव का असर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली के साथ-साथ पश्चिमी यूपी में भी दिखाई देगा. रिपोर्ट के मुताबिक आज पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों में तेज बारिश होने की उम्मीद है. वहीं तीन और चार अगस्त को दिल्ली में भी बारिश के बढ़ने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि यह बारिश 6 अगस्त तक जारी रहेगी.

राजस्थान में बारिश का दौर जारी
राजस्थान में मानसूनी बारिश का दौर जारी है और राज्य के पूर्वी हिस्सों में बीते 24 घंटे में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई. इस दौरान पश्चिमी राजस्थान में भी कुछ इलाकों में बारिश हुई. आईएमडी के मुताबिक अगले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल की तरफ बढ़ने का अनुमान है. वहीं पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मानसून के फिर से सक्रिय होने और आज कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है.

भारी बारिश की संभावना
आईएमडी के अनुसार तीन और चार अगस्त से बारिश बढ़ेगी. केंद्र ने बताया कि उदयपुर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में पांच अगस्त को भी भारी बारिश जारी रहने की संभावना है. इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर के ज्यादातर इलाकों में कुछ जगहों पर बारिश होने के आसार हैं.

Related posts

Leave a Comment