झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 2 चरण में डाले जाएंगे वोट

चुनाव आयोग ने झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 13 नवंबर और 20 नवंबर को मतदान होगा. 23 नवंबर को वोटों की गिनती होगी. झारखंड में 81 विधानसभा सीटे हैं. यहां 2.6 करोड़ मतदाता हैं. झारखंड में 29 हजार 562 पोलिंग बूथ पर वोट डाले जाएंगे. इसमें 24 हजार 520 बूथ ग्रामीण क्षेत्रों में होंगे.

झारखंड विधानसभा सीट

दो चरण में चुनाव
वोटिंग- 13 नवंबर, 20 नवंबर
सामान्य सीट- 44
SC- 09
ST- 28
नतीजे- 23 नवंबर
बहुमत का आंकड़ा- 41
चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, हाल ही में हमने इन दोनों राज्यों (महाराष्ट्र और झारखंड) का दौरा किया. अधिकारियों के साथ बैठक की. वहां की जायजा लिया. मतदान प्रतिशत बढ़ाने के क्रम में हमने बुजुर्ग मतदाताओं को सहूलियत दी है. मतदान के समय पोलिंग लाइन में कुछ कुर्सियां लगाई जाएंगी. ताकि बुजुर्गों को राहत मिल सके. बुजुर्गों को घर से वोट देने की सुविधा उपलब्ध रहेगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि झारखंड में 2.6 करोड़ मतदाता हैं. इसमें फर्स्ट टाइम वोटर 1.14 लाख हैं. राज्य में पोलिंग स्टेशन की संख्या 29 हजार 562 होगी. अर्बन पोलिंग स्टेशन की संख्या 5 हजार से ज्यादा होगी.

47 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव
महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही चुनाव आयोग ने देश के अलग-अलग राज्यों की 48 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख का भी ऐलान किया है. इसमें 13 नवंबर को 47 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे. इसके अलावा केदारनाथ विधानसभा सीट और केरल की वायनाड व महाराष्ट्र की नांदेड़ लोकसभा सीट पर 20 नवंबर को उपचुनाव होगा.

झारखंड में साल 2019 में विधानसभा चुनाव हुआ था. इसमें झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और आरजेडी के गठबंधन को 47 सीटों पर जीत मिली थी. हेमंत सोरेन राज्य के मुख्यमंत्री बने थे. इस चुनाव में बीजेपी 25 सीटों पर सिमट गई थी. कथित जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जनवरी 2024 को गिरफ्तारी से पहले सीएम सोरेन ने पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद शिबू सोरेन के करीबी चंपईई सोरेन की ताजपोशी हुई थी.

NDA का झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और आरजेडी से मुकाबला
हालांकि, जून में हेमंत सोरेन के जमानत पर रिहा होने के बाद चंपई को इस्तीफा देना पड़ा था. इस तरह हेमंत सोरेन एक बार फिर राज्य के सीएम बने थे. इसके कुछ दिन बाद वो बीजेपी में शामिल हो गए. राज्य में बीजेपी का ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) और जेडीयू के साथ गठबंधन है. इस गठबंधन का मुकाबला झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और आरजेडी से होगा.

Related posts

Leave a Comment