भारत को बदलने वाले महात्मा गांधी, नेहरू, अंबेडकर सब NRI थे, न्यूयॉर्क में राहुल गांधी ने प्रवासी भारतीयों को किया संबोधित

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी बीते छह दिनों से अमेरिका दौरे पर हैं. इस यात्रा के दौरान रविवार देर रात (भारतीय समयानुसार) उन्होंने न्यूयॉर्क में अप्रवासी भारतीयों (NRIs) को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि आधुनिक भारत के केंद्रीय वास्तुकार एक एनआरआई थे, महात्मा गांधी एक एनआरआई थे. उन्होंने कहा कि जवाहर लाल नेहरू, बीआर अंबेडकर, सरदार वल्लभभाई पटेल, सुभाष चंद्र बोस, सभी एनआरआई थे और उनके पास एक खुला विचार था.

दरअसल कार्यक्रम न्यूयॉर्क के जेविट्स सेंटर में हुआ, जहां पूर्व सांसद राहुल गांधी को सुनने के लिए पांच हजार प्रवासी भारतीय जुटे थे. इस दौरान राहुल ने भाषण से पहले ओडिशा ट्रेन हादसे के पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी.

देश को बदलने के लिए लौटे भारत
प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने अपने देश को आधुनिक और समृद्ध बनाने के लिए मदद करने का अनुरोध किया. उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू, बीआर अंबेडकर, सरदार वल्लभभाई पटेल से लेकर सुभाष चंद्र बोस तक सभी लोग एनआरआई थे, जो अपने देश को बदलने के लिए भारत लौट आए थे.

अच्छे विचारों का इस्तेमाल
राहुल गांधी ने कहा कि इन महान लोगों ने बाहरी दुनिया को देखा, फिर भारत लौट आए और उन अच्छे विचारों का इस्तेमाल किया जो उन्होंने इकट्ठा किया था और फिर उसी से भारत को बदल दिया. राहुल गांधी ने बताया कि श्वेत क्रांति के जनक वर्गीज कुरियन भी एक एनआरआई ही थे.

बीजेपी-आरएसएस पर जुबानी हमला
इस दौरान राहुल गांधी ने मोदी सरकार और बीजेपी पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि भारत में लड़ाई दो विचारधाराओं के बीच है. एक हमारी विचारधारा है और दूसरी जिसका बीजेपी और आरएसएस प्रतिनिधित्व करते हैं. इस बात को दूसरी तरीके से कहें तो एक तरफ हमारी विचारधारा महात्मा गांधी की है और दूसरी तरफ उनकी विचारधारा नाथूराम गोडसे की है.

Related posts

Leave a Comment