दिल्ली-NCR में रक्षाबंधन तक बारिश से राहत नहीं, राजस्थान-बिहार में ऑरेंज अलर्ट; जानें 10 राज्यों का मौसम

दिल्ली एनसीआर में एक हफ्ते से लगातार बारिश हो रही है. इस महीने अब तक 233.1 एमएम तक बारिश हो चुकी है. मौसम विभाग को अनुमान है यहां बारिश का दौर अभी थमने वाला नहीं है. मौसम विभाग के दिल्ली केंद्र के मुताबिक रक्षाबंधन यानी 19 अगस्त तक दिल्ली एनसीआर में रोज बारिश होगी. आज बुधवार को भी दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में कहीं मध्यम तो कहीं तेज बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक इस समय मानसून का टर्फ उत्तर भारत में खासकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के आसपास देखा जा रहा है.

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मानसून की बारिश की वजह से उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के अलावा जम्मू कश्मीर में तबाही का आलम है. जगह जगह भूस्खलन और बिजली गिरने की घटनाएं हो रही है. बुधवार को भी मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में बिजली गिरने और तूफानी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. बारिश और बाढ़ के चलते हिमाचल प्रदेश में इस समय 213 सड़कों का संपर्क कट गया है. इसी प्रकार की आशंका उत्तराखंड के लिए भी जताई गई है.

बनारस-गाजीपुर समेत पूर्वांचल में आज होगी बारिश
दूसरी ओर मैदानी क्षेत्रों में बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और बंगाल के अलग अलग हिस्सों में भी लगातार बारिश हो रही है. उत्तर प्रदेश और बिहार के कई इलाकों में तो औसत से अधिक बारिश हो चुकी है. हालांकि कुछ इलाके ऐसे भी हैं, जहां अब तक एक दो बार ही अच्छी बारिश हुई है. मौसम विभाग के लखनऊ और पटना केंद्र की रिपोर्ट को माने तो आज भी कई जगह हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. खासतौर पर बनारस, गाजीपुर, बलिया, आजमगढ़ और अयोध्या समेत पूर्वांचल के कई जिलों में आज अच्छी बारिश हो सकती है.

रक्षा बंधन के बाद बढ़ेगी उमस
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में अगले सप्ताह की शुरुआत झमाझम बारिश के साथ होगी. इसके बारिश का दौर 19 अगस्त तक बना रहेगा. इसके बाद मौसम में नमी तो बनी रहेगी, लेकिन हवा की गति थम जाने की वजह से उमस और गर्मी बढ़ने के आसार हैं. इसी प्रकार स्वतंत्रता दिवस यानि गुरुवार को भी दिल्ली और आसपास के इलाकों के अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों में हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. इसी प्रकार छत्तीसगढ़, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, केरल और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

Related posts

Leave a Comment