पीएम मोदी तेलंगाना में 21 स्टेशनों की रखेंगे आधारशिला, होंगे हाईटेक सुविधाओं से लैस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 अगस्त को तेलंगाना में 21 स्टेशनों की आधारशिला रखेंगे. इन्हें केंद्र सरकार की अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत डेवलप किया जाएगा. सरकार की ओर से तेलंगाना में ऐसे कुल 39 स्टेशनों की पहचान की गई है, योजना के पहले चरण में 21 स्टेशनों को शामिल किया गया है. इन स्टेशनों को पूरी तरह से हाईटेक और अत्याधुनिक बनाया जाएगा.

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत सरकार उनके आधुनिकीकरण, यात्रियों की सुविधा, स्वच्छता, मुफ्त वाई-फाई आदि पर ध्यान केंद्रित करेगी. तेलंगाना के 39 स्टेशनों के अलावा प्रधानमंत्री पहले ही 715 करोड़ रुपए की लागत से सिकंदरबाद रेलवे स्टेशन की आधारशिला रख चुके हैं. जबकि 221 करोड़ रुपए की लागत से चेरलापल्ली रेलवे स्टेशन का भी पुनर्विकास किया जा रहा है.

दरअसल, सरकार की कोशिश है कि देश के रेलवे स्टेशनों को किस तरह से यात्रियों के लिए सुविधाजनक और बेहतर बनाया जाए. इसके लिए राजधानी दिल्ले समेत कई राज्यों में स्टेशनों को नया रूप देने का काम किया गया है और कई राज्यों में यह काम चल भी रहा है. रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण और बुनियादी ढांचे में बदलाव सरकार की प्राथमिकता रही है.

क्या है अमृत भारत स्टेशन स्कीम?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल अमृत काल को संदर्भित किया था. इसके लिए पीएम मोदी ने 25 साल का लक्ष्य रखा है और इस दौरान के देश को पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जाएगा. इसी कड़ी में भारतीय रेलवे की ओर से अमृत भारत स्टेशन स्कीम की शुरुआत की गई है.

स्टेशन को अत्याधुनिक रूप दिया जाएगा
इस स्कीम के तहत अगले 50 साल की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए चिह्नित किए गए स्टेशनों को डेवलप किया जाएगा. स्टेशनों को इस तरह से तैयार किया जाएगा कि ये स्थानीय संस्कृति और कला का भी एहसास कराएंगे. रेल मंत्रालय की ओर से इस योजना को अमल में लाने के लिए बजट का आवंटन भी शुरू कर दिया है.

Related posts

Leave a Comment