धारा-370 हटने के बाद पीएम मोदी का पहला कश्मीर दौरा आज, 1400 करोड़ रुपये की योजनाओं की देंगे सौगात

आज का दिन कश्मीर के लिए खास होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर के दौरे पर रहेंगे. ये दौरा काफी अहम है. साल 2019 में अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री कश्मीर आ रहे हैं. अपने दौरे के दौरान पीएम कई विकास परियोजनाओं का अनावरण करेंगे और एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी के कश्मीर दौरे के चलते जहां तैयारियां तेजी से चल रही हैं वहीं पीएम द्वारा श्रीनगर में स्थित प्रसिद्ध दरगाह हजरतबल के विकास के लिए एक विशेष पैकेज की भी घोषणा आज की जाएगी. अपने कश्मीर दौरे के दौरान पीएम हजरतबल तीर्थ परियोजना और सोनमर्ग स्कीं ड्रैग लिफ्ट के एकीकृत विकास का उद्घाटन करने वाले हैं.

1400 करोड़ रुपये से ज्यादा की योजनाएं
पीएम मोदी श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर कार्यक्रम में भाग लेंगे और केंद्र शासित प्रदेश में कृषि-अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये की पहल का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री का विजन इन स्थलों पर विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और सुविधाओं का निर्माण करके देश भर के प्रमुख तीर्थ और पर्यटन स्थलों पर आने वाले पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के समग्र अनुभव को बेहतर बनाना है. पीएम 1400 करोड़ रुपये से ज्यादा की स्वदेश दर्शन और प्रसाद (PRASAD) योजनाओं के तहत कई पहल शुरू करेंगे.

चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा कर्मियों की तैनाती
दरगाह हजरतबल के एडमिनिस्ट्रेटर खुर्शीद अहमद के अनुसार अभी वक्फ बोर्ड के नेतृत्व में बहत सारे काम पूरे किए गए हैं और अभी और भी काम करने बाकी हैं और यहां के प्रबंधन की हमेशा कोशिश हैं कि यहां आने वाले लोगों के साथ-साथ यहां कई देशों और राज्यों से आने वाले पर्यटकों को राहत पहुंचाई जाए. कश्मीर घाटी में सात मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली को सफल बनाने के लिए पूरे प्रबंध किए गए हैं. रैली स्थल बख्शी स्टेडियम के चारों ओर काफी कड़ा सुरक्षा घेरा बनाया गया है. चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा कर्मियों की तैनाती बढ़ा दी है.

Related posts

Leave a Comment