दिल्ली-NCR की आबोहवा में जहर! AQI ने बढ़ाई चिंता, जानें होगी बारिश या बढ़ेगी गर्मी

दिल्ली एनसीआर और आस-पास के इलाकों में पिछले कुछ दिनों से आसमान साफ बना हुआ है और बारिश नहीं हो रही है. वहीं दिल्ली में तापमान सामान्य तापमान से 3-3 डिग्री ज्यादा रिकॉर्ड किया गया है. अगर बात दिल्ली की हवा की हो तो हवा की क्वालिटी में धीरे-धीरे बदलाव देखने को मिल रहा है. दिल्ली एनसीआर में मंगलवार को सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स 183 है जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.

पिछले 48 घंटों में दिल्ली की आबोहवा की बात की जाए तो पीएम 2.5 एयर क्वालिटी इंडेक्स 90 से 311 तक गया है. इसका मतलब है कि दिल्ली की हवा में प्रदूषण लगातार बढ़ता ही जा रहा है. इस स्थिति में उन लोगों के लिए अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है जो लोग फेफड़ों की बीमारी से ग्रसित हैं और उन्हें अस्थमा जैसी बीमारियां हैं. इन लोगों को एक्यूआई बढ़ने पर मास्क लगाने की सलाह दी जाती है.

अगर एक्यूआई चार्ट की बात करें तो 0-50 तक एक्यूआई अच्छा माना जाता है. वहीं अगर 51-100 के बीच है तो इसे मोडरेट माना जाता है जिससे बहुत नुकसान नहीं होता लेकिन, कुछ प्रदूषण होता है जो बहुत सेंसिटिव लोगों को ट्रिगर कर सकता है. अगर यह 101-150 तक पहुंच जाता है तो ऐसे में जिन लोगों को सांस से संबंधित बीमारियां हैं उन्हें यह ज्यादा इफेक्ट करने लगता है. अगर एक्यूआई 151-200 के बीच होता है तो कई लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगती है और जो लोग सेंसिटिव हैं उन्हें ज्यादा दिक्कतें होने लगती है.

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री रहा जबकि न्यूनतम 23.1 डिग्री रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में हल्के बादल छाए रहेंगे. वहीं अगले एक दो दिन दिल्ली में हल्का कोहरा भी देखने को मिल सकता है.

Related posts

Leave a Comment