पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश का कहर! दिल्ली-NCR में दो दिन का ऑरेंज अलर्ट, जानें 10 राज्यों का मौसम

पहाड़ी राज्यों में मौसम की मेहरबानी कहर बन गई है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बादल फटने की घटना से अभी उबर भी नहीं पाए कि तूफानी बारिश का दौर शुरू हो गया. लगभग पूरा उत्तर भारत आंधी बारिश की चपेट में है. इधर, दिल्ली एनसीआर में रविवार की शाम से ही छिटपुट बारिश का दौर जारी है. रविवार की शाम और रात को राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश हुई थी. इसके अलावा नोएडा, गाजियाबाद, बागपत और मेरठ में भी कई जगह बारिश की सूचना है. इसी प्रकार गुरुग्राम फरीदाबाद में भी छुटपुट बारिश की सूचना है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के दिल्ली केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में अगले दो दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक सोमवार को दिल्ली एनसीआर में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को पूरे दिन दिल्ली एनसीआर के आसमान में बादल छाए रहेंगे और छिटपुट बारिश होगी. हालांकि 6 और 7 अगस्त को यहां भारी बारिश होने की संभावना है.

एनसीआर में दो दिन का येलो अलर्ट
इसी प्रकार एनसीआर से बाहर पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा में भी मध्यम से तेज बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने संभावित स्थिति को देखते हुए इन इलाकों के लिए दो दिन का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश में सोमवार को भी झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा. लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बीते चार दिनों से खूब बारिश हो रही है. इसी प्रकार सोमवार को मध्य प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में भी तेज बारिश की संभावना है. इन राज्यों में अगले तीन दिनों तक झमाझम बारिश होगी.

इन राज्यों में भी होगी बारिश
इसकी वजह से इन राज्यों के तापमान में तीन डिग्री तक गिरावट आ सकती है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक सोमवार-मंगलवार को सिक्किम, असम, दक्षिण बिहार, झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में भारी बारिश की पूरी संभावना है. इसी प्रकार पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, विदर्भ, गुजरात, पूर्वी राजस्थान, केरल, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

पहाड़ी राज्यों में तबाही का आलम
बता दें कि हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तराखंड तक मौसम का तांडव जारी है. हिमाचल प्रदेश में रामपुर और कुल्लू समेत कई इलाकों में बादल फटने की घटना के वजह से अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है. इसी प्रकार उत्तराखंड की केदार घाटी और गौरीकुंड में भी बादल फटने से अब तक 6 लोग मारे जा चुके हैं. यहां तो करीब साढ़े नौ हजार लोग फंस गए थे. इनमें से नौ हजार लोगों को रविवार की दोपहर तक सुरक्षित बाहर निकाला जा सका था. भारतीय मौसम विभाग ने उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के लिए अगले सात दिनों का येलो अलर्ट जारी किया है.

Related posts

Leave a Comment