दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश से राहत, हिमाचल में आफत, हाईवे बंद, कई इलाकों में बाढ़ के हालात

देश की राजधानी दिल्ली में मानसून ने दो दिन पहले दस्तक दे दी है. इसकी वजह से राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में बारिश का दौर जारी है. रविवार को लगातार बारिश की वजह से लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया. बारिश ने गर्मी से तो राहत दी, लेकिन लोगों को जल जमाव, जाम जैसी समस्याओं से जूझना पड़ा. वहीं मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक मौसम विभाग ने बताया कि फिलहाल कुछ दिनों तक दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में बारिश का दौर जारी रहेगा.

दरअसल मानसून की बारिश की खास बात यह है कि यह पूरे दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में हो रही है. रविवार को दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर, मेरठ, बागपत तक बारिश की जानकारी मिली है.

30 जून तक बारिश के आसार
मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार दिल्लीवासियों को फिलहाल गर्मी से राहत मिलती रहेगी. क्योंकि आगामी पांच दिनों तक थोड़ा कम या ज्यादा बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है. यह बारिश 30 जून तक होगी. वहीं इस दौरान अधिकतम तापमान लगभग 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है.

हिमाचल में भारी बारिश के बाद हाईवे बंद
हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश के बाद मंडी-कुल्लू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया है. मंडी जिला पुलिस ने रविवार को एक सार्वजनिक नोटिस में कहा कि औट के पास खोती नाला में लगातार बारिश और बाढ़ के साथ गंभीर मौसम की स्थिति ने मंडी-कुल्लू राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया है. इसने आगे बताया कि राजमार्ग के वैकल्पिक मार्ग भी बंद हो चुके हैं. इसके अलावा मंडी-जोगिंदर नगर हाईवे भी बंद है. वहीं इन हाईवे पर भूस्खलन की चेतावनी भी जारी की गई है.

बाढ़ ने मचाई तबाही
मंडी के उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने बताया कि हणोगी के पास अचानक आई बाढ़ के कारण मंडी-कुल्लू एनएच-3 यातायात के लिए बंद है. वहीं प्रशासन अलर्ट पर है. सभी अधिकारियों को स्थिति का प्रबंधन करने का आदेश दिया गया है. साथ ही वाहनों की आवाजाही रोकने के आदेश भी जारी किए गए हैं.

पांच दिनों तक बारिश की चेतावनी
इसके अलावा मौसम विभाग ने पांच दिनों के लिए हिमाचल प्रदेश के लिए बारिश की चेतावनी जारी की है. इसमें आज (26 जून) को मैदानी इलाकों और निचले और मध्य पहाड़ी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश, तूफान और बिजली गिरने की संभावना है. कांगड़ा, मंडी और सोलन जिलों में अचानक बाढ़ आने की चेतावनी जारी की गई है.

Related posts

Leave a Comment