सर्बिया का भारत की आध्यात्मिक विरासत से गहरा संबंध, बेलग्रेड में प्रवासी भारतीयों से बोलीं राष्ट्रपति मुर्मू

अपनी दो देशों की यात्रा के अंतिम चरण में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बुधवार को सर्बिया पहुंचीं. इस दौरान उन्होंने कहा कि साल 2047 तक भारत की उम्मीद एक विकसित राष्ट्र बनने की है. उन्होंने कहा कि वहां नए इन्फ्रास्ट्रक्चर पर तेजी से काम हो रहा है. राष्ट्रपति ने कहा कि हम आज दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्था है. उन्होंने कहा कि भारत इस दशक के खत्म होने से पहले तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी.

सर्बिया में राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि दोनों देश बहुत प्रचीन भूमि है. उन्होंने कहा कि भारत के विकास में सर्बिया की भागीदारी रही है. बता दें कि बुधवार को सर्बिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वूसिक ने एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति मुर्मू का स्वागत किया. इस दौरान राष्ट्पति ने गांदीजेवा में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की. वहीं जानकारी के मुताबिक वह आज (गुरुवार) माउंट अवाला जाएंगी.

भारतीय फिल्में सर्बिया में लोकप्रिय
वहीं सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि उन्हें बताया गया है कि भारतीय फिल्में सर्बिया में लोकप्रिय रही हैं. मुझे बताया गया है कि सर्बिया भी भारतीय फिल्म निर्माताओं के लिए एक नए फिल्म डायरेक्शन के रूप में उभरा है.

आध्यात्मिक विरासत के साथ गहरा संबंध
उन्होंने कहा कि कई सर्बियाई लोगों का योग सहित भारत की आध्यात्मिक विरासत के लिए गहरा संबंध है. मुझे यह भी बताया गया है कि इलाज के लिए आयुर्वेद को यहां मान्यता प्राप्त है. उन्होंने आगे कहा कि भारत और सर्बिया ने हमेशा एक-दूसरे के मूल हितों की समझ एक दूसरे से साझा की है.

सर्बिया के साथ भारत के संबंध
बेलग्रेड में सर्बिया में भारत के राजदूत संजीव कोहली की तरफ से आयोजित एक सामुदायिक स्वागत समारोह में राष्ट्रपति ने प्रवासी भारतीयों और भारत के दोस्तों के साथ बातचीत की. सभा को संबोधित करते हुए, राष्ट्रपति ने कहा कि आधुनिक युग में सर्बिया के साथ भारत के संबंध विशेष रूप से गुटनिरपेक्ष आंदोलन के संदर्भ में परिभाषित किए गए थे.

सर्बिया का योगदान महत्वपूर्ण
राष्ट्रपति ने कहा कि भारत से दोस्ती और समझ बनाने में सर्बिया का योगदान महत्वपूर्ण है. राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि भारत के विकास में सर्बिया एक मूल्यवान भागीदार रहा है. उन्होंने कहा कि इन पहलुओं में से प्रत्येक एक प्रमुख शक्ति बनने की हमारी खोज को दर्शाता है. बता दें कि राष्ट्रपति मुर्मू अपनी दो देशों सूरीनाम और सर्बिया की यात्रा के अंतिम चरण में बुधवार को बेलग्रेड पहुंचीं.

Related posts

Leave a Comment