दिल्ली-NCR में जोरदार बारिश से मौसम हुआ कूल, उमस भरी गर्मी से मिली राहत

दिल्ली-NCR में शनिवार सुबह जोरदार बारिश हुई. इससे यहां का मौसम सुहाना हो गया है. लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी के येलो अलर्ट जारी किया था. बता दें कि दिल्ली में कल भी हल्की बारिश हुई थी. इसके बावजूद उमस भरी गर्मी से लोग परेशान थे और जोरदार बारिश की बाट जोह रहे थे. दिल्ली-एनसीआर में आज गरज के साथ बारिश हुई, जिससे मौसम का मिजाज थोड़ा बदल गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-NCR में अगले तीन दिनों तक ऐसा ही मौसम रहेगा. मतलब दिल्ली-एनसीआर में 6 अगस्त तक हल्की से लेकर भारी बारिश की संभावना जताई गई है. बता दें कि इस जोरदार बारिश के कारण राष्ट्रीय राजधानी और NCR के आसपास के इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि, दिन में फिर तापमान के वैसा ही रहने का अनुमान जताया गया है.

आज कितना रहेगा दिल्ली का टेंपरेचर
आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26-27 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है. राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. शुक्रवार को दिल्ली की आबोहवा ठीकठाक रही थी.

दिल्ली की आबोहवा सुधरी
राजधानी का एयर क्वालिटी इंडेक्स 105 दर्ज किया गया, जो कि मध्यम श्रेणी में आता है. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा माना जाता है, 51 से 100 को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 से ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 को ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 को ‘गंभीर’ माना जाता है.

देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने देश के कई अन्य राज्यों के लिए भी बारिश का अलर्ट जारी किया है. उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में छह अगस्त तक बारिश का अलर्ट है. उधर, पूर्वोत्तर के राज्यों असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, अरुणाचल में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

Related posts

Leave a Comment