दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज, आसमान में बादलों का डेरा, जानें अगले 5 दिन का हाल

देश की राजधानी दिल्ली में अगले पांच दिन तक आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि इस दौरान में बारिश के कोई आसार नहीं हैं. वहीं दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके साथ ही केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 85 दर्ज किया गया.

बता दें कि दिल्ली में बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई थी, जिससे अधिकतम तापमान में सामान्य से पांच डिग्री नीचे 29.4 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई. वहीं आईएमडी ने 25 अगस्त यानी आज के बाद तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना जताई है.

आसमान में छाए रहेंगे बादल
आईएमडी के अनुसार आज और कल यानी 26 अगस्त को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. वहीं 27 अगस्त से 29 अगस्त के बीच तापमान 36 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. वहीं पूर्वानुमान के मुताबिक सामान्य तौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे.

उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में भारी बारिश
उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में आठ लोगों की मृत्यु हुई है. राहत आयुक्त ने कहा कि बारिश प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में अब भी जारी है. सिंचाई विभाग के मुताबिक, बदायूं में गंगा खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. कानपुर और फर्रुखाबाद में गंगा खतरे के निशान के पास है. लखीमपुर खीरी में शारदा नदी भी खतरे के निशान के करीब है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में से 11 जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई.

बारिश से गिरीं इमारतें, भूस्खलन से सड़कें बंद
हिमाचल प्रदेश में बारिश के कारण हुए भूस्खलन में गुरुवार को कुल्लू में कई इमारतें भरभराकर गिर गईं और मंडी जाने वाली सड़क बंद होने के चलते सैकड़ों यात्री फंस गए हैं. बता दें कि शिमला के समर हिल इलाके में 14 अगस्त को हुए भूस्खलन में एक शिव मंदिर मलबे में दब गया था. गुरुवार को उसके मलबे से तीन और शव बरामद किए गए हैं. अधिकारियों ने बताया कि कुल्लू के आनी कस्बे में गिरी सात या आठ इमारतों को पहले ही खाली करा लिया गया था और कोई हताहत नहीं हुआ.

शिमला में आज बंद रहेंगे स्कूल
हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में गुरुवार को भी भारी बारिश हुई. मौसम विभाग ने आज के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की और 30 अगस्त तक राज्य में बारिश होने का अनुमान जताया. वहीं प्रशासन ने आज शिमला के सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है. इस महीने राज्य में भूस्खलन और बारिश से संबंधित अन्य घटनाओं में लगभग 120 लोगों की मौत हो चुकी है. 14 अगस्त के बाद से ही लगभग 80 लोग मारे गए हैं. 24 जून को मानसून शुरू होने के बाद से हिमाचल प्रदेश में कुल 242 लोगों की मौत हुई है. मुख्यमंत्री सुक्खू ने गुरुवार को दावा किया कि राज्य को अब तक 12,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

Related posts

Leave a Comment