रक्षाबंधन पर कहां-कहां बारिश की संभावना… उत्तर भारत के 10 राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

देश में मौसम फिर बदलने लगा है. बीते दिनों से जारी बारिश का सिलसिला अब थमता नजर आ रहा है. लेकिन मध्यम बारिश का दौर बने रहने की संभावना बनी हुई है. कई राज्यों में रक्षाबंधन पर बारिश होने की आशंका जताई गई है. दिल्ली में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है. इनके अलावा पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, बिहार, झारखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है.

शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ इलाकों में बारिश हुई लेकिन बाकी इलाके सूखे नजर आए. हालांकि ठंडी हवाओं से मौसम में राहत रही. दिल्ली-एनसीआर में कहीं रिमझिम तो कहीं तेज बारिश का दौर जारी है. आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में 1 अगस्त से 15 तक हर दिन बारिश रिकॉर्ड की गई. मौसम विभाग ने रक्षाबंधन पर हल्की बारिश, 20 और 21 अगस्त को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

उत्तर प्रदेश में ऐसा रहेगा मौसम
उत्तर प्रदेश में बारिश न होने से एक बार फिर से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. इन सबके बीच मौसम विभाग ने रविवार और सोमवार को यूपी में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई है. इसके अलावा 17 अगस्त से 23 के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश और 19 अगस्त से 23 के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है. बीते दिनों हई बारिश से प्रदेश के किसान काफी खुश हैं. उन्होंने धान, मक्का, बाजरा जैसी फसलों के लिए बारिश को काफी मुफीद बताया.

राजस्थान, हिमाचल और उत्तराखंड, पंजाब- हरियाणा-चंडीगढ़ का मौसम
राजस्थान में जारी बारिश के बीच मौसम विभाग ने राहत की बात कही है. रविवार को कई जिलों में बारिश थमने की संभावना जताई है. 18 अगस्त से 22 तक कई जिलों में आसमान साफ रहेगा. 22 और 23 अगस्त को पूर्वी राजस्थान में बारिश हो सकती है. उत्तर-पश्चिम भारत की बात करें तो हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में व्यापक रूप से हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है. 18 से 23 अगस्त के दौरान हिमाचल प्रदेश 19, 21, 22 और 23 अगस्त के दौरान उत्तराखंड, 20 से 21 को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ में बारिश होने की संभावना जताई गई है.

मध्य भारत का मौसम
मौसम विभाग ने मध्य भारत में बहुत व्यापक से लेकर हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना जताई है. 18-20 अगस्त के दौरान छत्तीसगढ़, 20-23 अगस्त के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश, 18-23 अगस्त के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश, 19 और 20 अगस्त को मध्य महाराष्ट्र तथा 21 एवं 22 अगस्त को गुजरात क्षेत्र में हल्की या मध्यम बारिश होगी.

यहां होगी भारी बारिश
20 और 21 अगस्त को पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्रों में भारी वर्षा होने की संभावना है. 18-20 अगस्त के दौरान ओडिशा, 18, 20 और 21 अगस्त को झारखंड, 18-22 अगस्त के दौरान बिहार, 20-22 अगस्त के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, 18 और 23 अगस्त को असम और मेघालय, 18-21 अगस्त के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

Related posts

Leave a Comment