दिल्ली में दो दिन बारिश के आसार! उफान पर यमुना, फिर बढ़ा बाढ़ का खतरा

देश की राजधानी दिल्ली उमस वाली भीषण गर्मी से बेहाल है. वहीं मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि फिलहाल दिल्लीवालों को गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है. हालांकि इन दिनों हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन मौसम में कुछ खास बदलाव नहीं होने वाला. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आईएमडी ने बताया कि 27 जुलाई और 28 जुलाई को भारी बारिश की संभावना जताई है.

आईएमडी के अनुसार इस दौरान अधिकतम तापमान 35 डिग्री से 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. वहीं बता दें कि एक बार फिर यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है. दिल्ली के अलावा गुजरात के सौराष्ट में भारी बारिश ने तबाही मचाई हुई है.

दो दिन बारिश के आसार
दिल्ली की बात करें तो आईएमडी के अनुसार दो दिन 27 जुलाई और 28 जुलाई को मौसम बदलेगा. इस दौरान राजधानी के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. वहीं बारिश की वजह से कुछ दिनों तक दिल्ली का मौसम सुहाना रहेगा.

यमुना में फिर बढ़ा जलस्तर
वहीं यमुना का जलस्तर बढ़ने से दिल्ली में बाढ़ का खतरा एक बार फिर बढ़ गया है. रविवार को यमुना एक बार फिर खतरे के निशान को पार कर गया. दरअसल उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश के कारण राजधानी में भी बाढ़ की चिंता बढ़ा दी हैं. ऐसे में बारिश की वजह से दिल्लीवालों की मुसीबतें बढ़ सकती हैं.

यूपी के 13 जिलों के सैकड़ों गांव में बाढ़
उत्तर प्रदेश के 13 जिलों के सैकड़ों गांव बाढ़ से प्रभावित हैं और गंगा यमुना तथा शारदा समेत कई नदियां उफान पर हैं. जानकारी के मुताबिक प्रदेश के अलीगढ़, बिजनौर, बदायूं, फर्रुखाबाद, फिरोजाबाद, गाजियाबाद, कासगंज, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, शाहजहांपुर और शामली जिलों के 331 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गंगा नदी कचला ब्रिज (बदायूं) और फतेहगढ़ (फर्रुखाबाद) में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.

हिंडन नदी में बाढ़
इस बीच, गाजियाबाद से मिली रिपोर्ट के मुताबिक हिंडन नदी की बाढ़ से कई आवासीय कॉलोनी में पानी घुस गया है. साहिबाबाद के करहेड़ा के अनेक घरों में बाढ़ का पानी घुस गया है. बताया जा रहा है कि बांधों से पानी छोड़े जाने की वजह से हिंडन नदी उफान पर है. एनडीआरएफ और साहिबाबाद पुलिस की टीम ने करहेड़ा गांव की कॉलोनियों से 50 से अधिक लोगों को बाहर निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया.

Related posts

Leave a Comment