दिल्ली में आज भी बूंदाबांदी, UP-पंजाब, हरियाणा में भारी बारिश, उत्तराखंड में रेड अलर्ट

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक राजधानी दिल्ली के साथ उसके आसपास के इलाकों में गुरुवार शाम बारिश हुई. इसकी वजह से दिल्लीवालों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. बता दें कि आईएमडी ने शुक्रवार यानी आज के लिए भी हल्की बारिश का अनुमान जताया है. हालांकि, तापमान में बहुत बदलाव देखने को नहीं मिलेगा.

इसके अलावा आईएमडी ने आज पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में बारिश की भविष्यवाणी की है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आज पंजाब के फिरोजपुर, फाजिल्का, फरीदकोट, मुक्तसर, मोगा और बठिंडा को छोड़कर बाकी सभी जगह बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां भी पिछले दो दिन से रुक रुक कर बारिश हो रही है.

पंजाब में यलो अलर्ट
वहीं आईएमडी ने बताया कि पंजाब में शनिवार को तो मौसम साफ रहेगा लेकिन रविवार और सोमवार को बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान भारी बारिश और तेज हवाएं चलेंगी. बता दें कि गुरुवार को अमृतसर का अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उत्तराखंड में रेड अलर्ट
वहीं मौसम विभाग ने उत्तराखंड के अधिकांश जिलों में आज से 14 अगस्त तक ‘रेड’ अलर्ट और ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है. इसको लेकर उत्तराखंड पुलिस ने एक एडवाइजरी भी जारी की है. इसमें भूस्खलन और बाढ़ की चेतावनी दी गई है.

बारिश की वजह से दो लोगों की मौत
उत्तराखंड में भारी बारिश का प्रकोप गुरुवार को भी जारी रहा और विभिन्न स्थानों पर जलभराव और बाढ़ जैसे हालात बन गए जबकि बारिश संबंधी घटनाओं में दो व्यक्तियों की मौत हो गयी और दो अन्य घायल हुए हैं. मूसलाधार बारिश के चलते उफान पर चल रहे नदी-नालों का पानी रिहायशी इलाकों में घुस गया, जिसके बाद कई स्थानों पर लोगों को बाहर निकाला गया. पुलिस ने बताया कि ऋषिकेश के पास चौरासी कुटिया क्षेत्र में एक दीवार ढह जाने से उसके मलबे में दबकर एक व्यक्ति की मृत्यु हो गयी और एक अन्य घायल हो गया. मृतक की पहचान राजस्थान के रहने वाले गजानन (84) के रूप में हुई है.

तेज बहाव में बह गई नदी
वहीं नैनीताल जिले के कालाढूंगी में शाम को उफनाई बौर नदी के किनारे-किनारे जा रहे दो किशोर पैर फिसलने से उसमें जा गिरे और तेज बहाव में बह गए. जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी शैलेष कुमार ने बताया कि सूचना मिलने पर तलाशी अभियान चलाया गया, जिसमें नितिन तिवारी (15) का शव बरामद हुआ जबकि उसके चचेरे भाई पंकज तिवारी (15) को सकुशल बाहर निकाल लिया गया.

गौरीकुंड भूस्खलन की घटना
उधर, चार अगस्त को केदारनाथ यात्रा मार्ग पर गौरीकुंड में डाटपुलिया के पास हुए भूस्खलन की घटना में लापता लोगों में से दो और व्यक्तियों के शव गुरुवार को बरामद हो गए. इसमेंमृतकों में से एक की पहचान नेपाली नागरिक वीर बहादुर (52) तथा दूसरे की पहचान रूद्रप्रयाग के अगस्त्यमुनि के बष्टी गांव के रहने वाले 28 वर्षीय रणवीर सिंह के रूप में हुई है. गौरीकुंड भूस्खलन की घटना में अब तक पांच शव बरामद हो चुके हैं. तीन व्यक्तियों के शव घटना वाले दिन ही मिल गए थे। कुल 23 लोग घटना का शिकार हुए थे, जिसमें से 18 अभी भी लापता हैं।

Related posts

Leave a Comment