सोनिया गांधी की ISRO चीफ को चिट्ठी, ‘आपकी सफलता हर भारतीय…’

चंद्रयान-3 की सफलता से हर भारतीय गदगद है और इसरो को बधाई दे रहा है. बुधवार शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चांद पर तिरंगा लहराया था, जिसे पूरी दुनिया ने देखा. इसी ऐतिहासिक पल पर अब पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ISRO चीफ एस. सोमनाथ को बधाई संदेश भेजा है.

सोनिया गांधी ने एक चिट्ठी लिखी है, जिसमें उन्होंने इसरो की इस सफलता को हर भारतीय के लिए गर्व का पल बताया है, साथ ही युवाओं के लिए प्रेरक करार दिया है. कांग्रेस सांसद ने आगे कहा कि 60 के दशक से ही इसरो देश के लिए अपना योगदान दे रहा है, दशकों से ये यात्रा चल रही है जिसमें इसके कई नेतृत्वकर्ताओं ने अहम रोल अदा किया है. मैं इसरो के हर सदस्य को इस ऐतिहासिक मौके पर बधाई देती हूं.

सोनिया गांधी का इसरो को संदेश

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी बीते दिन ISRO को बधाई दी थी, राहुल ने लिखा था कि ये घटना पूरे वैज्ञानिक समुदाय की मेहनत का नतीजा है. राहुल के अलावा कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट कर लिखा था इसरो की इस सफलता पर हर देशवासी गदगद है, जय हिन्द, जय भारत.

भारत के अहम मिशन चंद्रयान-3 ने चांद के दक्षिणी हिस्से पर कदम रखकर इतिहास रचा है. भारत दुनिया का पहला ऐसा देश है, जो चांद के इस हिस्से में पहुंच पाया है जबकि चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला वह चौथा देश बना है. भारत से पहले अमेरिका, चीन और सोवियत संघ ये कमाल कर चुके हैं. चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर के लैंड होने के बाद प्रज्ञान रोवर भी अब चांद की सतह पर चहलकदमी कर रहा है.

ISRO ने गुरुवार सुबह ही जानकारी दी है कि प्रज्ञान रोवर ने अपना काम शुरू कर दिया है, वह अब चांद के दक्षिणी हिस्से में घूम रहा है. जल्द ही यहां से तस्वीर भी जारी हो सकती है. बता दें कि विक्रम लैंडर ने बुधवार को ही चांद पर लैंडिंग के बाद अपनी तस्वीर भेज दी थी, जिसमें विक्रम लैंडर का पांव चांद की सतह पर दिख रहा है.

Related posts

Leave a Comment