दिल्ली से कब विदा होगी ठंड? जानिए NCR में कैसा रहेगा मौसम

देश की राजधानी दिल्ली में मार्च की शुरुआत से ही ठंड बनी हुई है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और फरवरी के आखिर में दिल्ली में हुई बारिश को ठंड की मुख्य वजह माना जा रहा है. मौसम विभाग की मानें तो पिछले 14 साल में मार्च में इतनी ठंड कभी नहीं रही. उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाओं ने शाम को दिन की तुलना में ज्यादा सर्द बना दिया है. दिल्ली में बुधवार को लगातार तीसरे दिन न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा.

मौसम विभाग के अनुसार, 2 और 3 मार्च से पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बनी हुई है. इस वजह से पहाडों पर पिछले दिनों बर्फबारी हुई. बर्फबारी की वजह से सर्द हवाएं मैदानी इलाकों में आ रही हैं. इसलिए दिल्ली और आसपास के इलाकों में सर्दी बनी हुई है. हालांकि मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले सप्ताह से मौसम के शुष्क होने और तापमान में बढ़ोत्तरी होने की संभावना जताई है.

राजधानी में आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम?
दिल्ली में आज यानी गुरुवार सुबह न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहा. दिल्ली में सुबह से ही धूप खिली हुई है और धूप के बावजूद भी यहां मौसम में ठंडक है. हालांकि मौसम विभाग ने दिल्ली में आने वाले 5 से 6 दिनों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज होने की संभावना व्यक्त की है. तापमान के बढ़ने से दिल्ली में गर्मी बढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं.

नोएडा में कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली से सटे हुए नोएडा में भी सुबह से अच्छी धूप खिली हुई है, लेकिन मौसम में नमी महसूस की जा रही है. इस सप्ताह नोएडा में मौसम साफ रहेगा. आने वाले दिनों में नोएडा में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है. शुक्रवार को नोएडा का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं.

गुरुग्राम में कैसा रहेगा मौसम?

गुरुग्राम में अगले दो दिनों तक मौसम साफ रहने का अनुमान है. रविवार को यहां बादल भी छाए रह सकते हैं. आने वाले दिनों में गुरुग्राम के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने के आसार नजर आ रहे हैं. शुक्रवार को यहां का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

Related posts

Leave a Comment