दूसरे दलों ने चुराये हमारे एजेंडे, लेकिन शिक्षा की कोई बात नहीं करता- अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने डॉ भीम राव अम्बेडकर को पार्टी कार्यालय में श्रद्धांजलि दी. इस दौरान उन्होंने कहा कि जिन मूलभूत सुविधाओं और अधिकारियों की पहले सिर्फ अरविंद केजरीवाल गारंटी देते थे आज दूसरे दलों ने भी उन एजेंडों को चुरा लिया है. उन्होंने कहा कि इसके बावजूद कोई शिक्षा की बात नहीं करता. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस दौरान कहा कि आज मैं समझता हूं कि देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया महापुरुष के परिनिर्वाण दिवस पर श्रद्धांजलि देती हैं.

उन्होंने कहा कि बाबा साहेब बहुत गरीब दलित परिवार में पैदा हुए थे. छुआछूत बहुत ज्यादा थी उन दिनों. उनको क्लास में नहीं घुसने नहीं दिया जाता था. क्लास के बाहर वो टीचर से सुनकर पढ़ते थे. 1913 में अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी में पढ़ने चले गए. आज भी इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना नामुमकिन सा है. आप सोच सकते हैं कि कितने इंटेलिजेंट होंगे वो कि 1913 में उन्हें एडमिशन मिला.

नकल करने वाले शिक्षा की बात क्यों नहीं करते- केजरीवाल
अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि वो पढ़ाई को इतना ज्यादा तवज्जो देते थे उनका एक PHD से मन नहीं भरा तो उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में एडमिशन लिया. हमारे देश का दुर्भाग्य है कि वो समय से पहले चले गए. अगर 10 साल रह जाते तो सारे स्कूल ठीक कर देते. 75 साल हो गए लेकिन सभी दलों को सरकार ने स्कूलों का बेड़ा गर्क कर दिया. इन सभी दलों ने हमारा सारा एजेंडा चोरी कर लिया. पहले केजरीवाल की गारंटी होती थी और अब ये वाले और वो वाले भी गारंटी की बात करते थे लेकिन आज भी कोई शिक्षा की बात नहीं कर रहा है. दोनों में से कोई पार्टी सरकारी स्कूल ठीक करने की बात नहीं करती.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज शिक्षा के ऊपर कोई पार्टी काम नहीं कर रही. 90 फीसदी हमारे विधायक आम जिंदगी से आए हैं. हम समझते हैं कि अगर एक परिवार को शिक्षा मिल जाए तो उसकी गरीबी दूर हो जाती है और ना मिले तो पीढ़ी दर पीढ़ी पिछड़ी हो जाती है. 75 साल में जानबूझकर इस देश के लोगों को अनपढ़ रखा गया. उन्होंने कहा कि बाबा साहेब के दो मंत्र थे- संघर्ष और सेवा.

बीजेपी के आगे हमने झुकना नहीं सीखा- सीएम
अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि 67 सीटें आने के बाद हमारे विरोधियों ने हमें बहुत तंग किया है. जो भी आम आदमी पार्टी में आए वे सोच लें कि उनके लिए कांटों का भरा ताज है. उन्होंने कहा कि बाबा साहेब की तरह हम सभी को संघर्ष करना पड़ेगा.आज पार्टी के 3-4 नेता जेल में हैं और वो झुक जाएं और BJP के साथ हाथ मिला लें तो अच्छी जिंदगी जिएंगे. लेकिन हम बाबा साहेब और भगत सिंह के चेले हैं लेकिन झुकेंगे नहीं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबा साहेब ने दूसरी चीज सिखाई, वो है- सेवा. पिछले जन्म में कुछ अच्छे काम किए होंगे कि आम परिवारों से आए लोग विधायक मंत्री बन गए. ऊपर वाले ने ये हमें अवसर दिया लेकिन अगर इस पर घमंड किया तो सब खत्म हो जाएगा. सत्ता का सेवा के लिए इस्तेमाल करना है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस दौरान कहा कि दिल्ली आम आदमी पार्टी से कोई नही छीन सकती. लोग काम में अड़चन डाल सकते हैं लेकिन कोई आपसे दिल्ली नहीं छीन सकता. उन्होंने कहा कि सभी की सेवा करनी है चाहे वो BJP का हो, कांग्रेस का या AAP का हो. एक दिन ऐसा आयेगा जब दिल्ली के ढाई करोड़ और देश के 140 करोड़ लोग आम आदमी पार्टी के होंगे. आप का मतलब है देश के लिए काम करना.

Related posts

Leave a Comment