देश के टॉप कॉप से मिलेंगे पीएम मोदी, DG-IG कांफ्रेंस में अमित शाह और डोभाल भी आएंगे

राजस्थान में आयोजित DG-IG कॉन्फ्रेंस पीएम नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल समेत कई बड़े नेता और अफसर शामिल होंगे. देश भर के टॉप पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में यह कांफ्रेंस 5 से 7 जनवरी तक जयपुर में आयोजित होगी.

तीन दिवसीय DG-IG कांफ्रेंस में पीएम मोदी 6 जनवरी को सुबह से शाम तक सभी सेशन में मौजूद रहेंगे. पीएम मोदी देश के टॉप कॉप के साथ सुबह का नाश्ता, लंच और डिनर करेंगे. इस कांफ्रेंस में पीएम मोदी की मौजूदगी में गृहमंत्री और अन्य केंद्रीय अधिकारियों के बीच कई एजेंडों पर चर्चा होगी.

इन पर होगी चर्चा
DG-IG कांफ्रेंस में मुख्य तौर पर साइबर अपराध, पुलिसिंग में प्रौद्योगिकी, आतंकवाद विरोधी चुनौतियां, वामपंथी उग्रवाद, जेल सुधार, पुलिसिंग और आंतरिक सुरक्षा जैसे मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर चर्चा की जाएगी. इसके अलावा नए आपराधिक कानूनों के कार्यान्वयन के लिए रोड मैप भी तैयार किया जाएगा. सम्मेलन में पुलिसिंग और सुरक्षा में भविष्य के विषयों जैसे एआई(AI), डीपफेक जैसी न्यू टेक्नोलॉजी द्वारा उत्पन्न चुनौतियों और उनसे निपटने के तरीकों पर भी विचार-विमर्श किया जायेगा.

अधैसैनिक बलों के प्रमुखों से भी बातचीत करते हैं पीएम
DG-IG कांफ्रेंस में पीएम मोदी डीजीपी, आईजीपी के साथ अधैसैनिक बलों के प्रमुखों से भी खुलकर बात करते हैं. पीएम मोदी अधिकारियों के साथ नाश्ते और भोजन पर सहज बातचीत करते थे. इस बातचीत में आंतरिक सुरक्षा के साथ तमाम चुनौतियों से निपटने के लिए कई नए-नए सुझाव भी आते हैं.

देश के अलग-अलग हिस्सों में होता है सम्मेलन
2014 से लेकर अब तक यह कांफ्रेंस देश के अलग-अलग हिस्सों में होता आ रहा है. पहली कांफ्रेंस गुवाहाटी में हुई थी. 2015 में कच्छ के रण, 2016 में हैदराबाद, 2017 में टेकनपुर, 2018 में केवड़िया, 2019 में पुणे, 2021 में लखनऊ और 2023 में दिल्ली में कांफ्रेंस आयोजित हुई थी.

Related posts

Leave a Comment