शराब नीति में क्या है केजरीवाल की भूमिका, बार-बार समन भेज क्या जानना चाहती है ED? समझें

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी के बीच रार लगातार बरकरार है. ईडी ने सीएम केजरीवाल को 3 जनवरी को पेश होने के लिए समन भेजा था, लेकिन वह पेश नहीं हुए. लेकिन ऐसा भी क्या है इस मामले में जो ई़डी केजरीवाल को इतने समन भेज रही है. क्या हैं ईडी के केजरीवाल पर आरोप? चलिए आपको बताते हैं.

सीएम अरविंद केजरीवाल का कहना है कि ईडी का मकसद केवल उन्हें गिरफ्तार करके जेल में डालने का है ताकि वह आने वाले लोकसभा चुनावों के लिए प्रचार ना कर सकें. तीन बार समन जाने के बाद भी केजरीवाल ईडी के सामने पेश नहीं हुए. केजरीवाल का कहना है कि ईडी के समन गैरकानूनी हैं. इसी बीच ईडी ने केजरीवाल पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं.

ईडी का केजरीवाल पर आरोप
प्रवर्तन निदेशालय का कहना है कि जांच में सामने आया है की प्रोसीड ऑफ क्राइम के दौरान 338 करोड रुपए आम आदमी पार्टी तक पहुंचे. दरअसल मनीष सिसोदिया की बेल पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट ने 338 करोड रुपए की मनी ट्रेल अदालत के सामने रखी थी जिसमें यह साबित हो रहा था कि आबकारी नीति के दौरान शराब माफिया से 338 करोड रुपए आम आदमी पार्टी तक पहुंचाए. ईडी का कहना है कि पार्टी के संरक्षक अरविंद केजरीवाल है इसलिए उनसे पूछताछ करना जरूरी है.

इसके अलावा आबकारी घोटाले के आरोपी इंडोस्पिरिट के डायरेक्टर समीर महेंद्रू ने पूछताछ में ईडी को बताया कि अरविंद केजरीवाल के बेहद करीबी विजय नायर ने उसकी मुलाकात फेस टाइम एप्प के जरिये केजरीवाल से करवाई थी जिसमें केजरीवाल ने उससे बोला था कि विजय नायर उसका आदमी है और उसे नायर पर भरोसा रखना चाहिए.

केजरीवाल के घर हुई थी बैठक?

ईडी का यह भी आरोप है कि नई आबकारी नीति को लेकर मीटिंग अरविंद केजरीवाल के घर पर भी हुई थी. मनीष सिसोदिया के तत्कालीन सचिव सी अरविंद ने पूछताछ के दौरान बताया कि आबकारी नीति में 6% का मार्जिन प्रॉफिट था जिसे अरविंद केजरीवाल की मंजूरी से ही 12% किया गया था, यानी आबकारी नीति बनाने में अरविंद केजरीवाल की भी भूमिका थी. यहां ये बात भी साफ है कि नई आबकारी नीति को लेकर जो कैबिनेट बैठक हुई थी वह बैठक मुख्यमंत्री द्वारा बुलाई जाती है. ईडी का कहना है कि यही वह वजह हैं जिनके मामले में उन्हें केजरीवाल से पूछताछ करनी है.

केजरीवाल पर हमलावर बीजेपी

आज सुबह केजरीवाल की गिरफ्तारी की अफवाहों के बीच सीएम के घर की सिक्योरिटी काफी बढ़ा दी गई थी. माना जा रहा था कि शायद ईडी केजरीवाल को गिरफ्तार कर सकती है. हालांकी बाद में सभी रास्ते खोल दिए गए और सिक्योरिटी को भी नोर्मल कर दिया गया. इसी बीच जहां एक तरफ बीजेपी इस मामले को लेकर हमलावर है तो वहीं I.N.D.I.A गठबंधन में आप की साथी कांग्रेस के कई बड़े नेता भी केजरीवाल को सवालों के कटघरे में खड़ा करने में लगे हैं.

Related posts

Leave a Comment