टला असना तूफान का खतरा, दिल्ली-NCR में बारिश से 2 दिन राहत, जानें 10 राज्यों का मौसम

देश में मानसून कमजोर होने लगा है, जिससे दिल्ली-NCR समेत कई राज्यों में बारिश का सिलसिला थमने लगा है. मौसम विभाग के मुताबिक, वीकेंड पर दिल्ली-एनसीआर में मौसम साफ रहने की संभावना है. हालांकि, आसमान में बादल छाए रहेंगे और ठंडी हवाएं भी चलेंगी. आने वाले दिनों में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में बरसात का असर कम रहेगा और छिटपुट बारिश हो सकती है.

शुक्रवार को अरब सागर में उठा चक्रवात का खतरा देश से टल गया है. गुजरात से होते हुए यह पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की ओर बढ़ गया है. पहले से भारी बारिश से गुजरात राज्य बाढ़ की त्रासदी झेल रहा है. शुक्रवार को चक्रवात के गुजरने से यहां के तटीय इलाकों में भारी बारिश और तेज हवाओं से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. मौसम विभाग के पूर्वानुमान की वजह से शासन प्रशासन ने लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया. भारी बारिश के कारण राज्य की नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं.

अगस्त में जमकर बरसे बदरा, मचाई तबाही
अगस्त महीने में बारिश ने लोगों को जमकर भिगोया. भारी बारिश से गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ आ गई. पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तबाही के बादल बरसे. यहां बड़ी संख्या में सड़कें बह गईं. भूस्खलन के कारण कई जानें चली गईं. केरल के वायनाड में लैंडस्लाइड होने से सैकड़ों लोगों की जान चली गई. मौसम विभाग ने अब बारिश से राहत की उम्मीद जताई है. धीरे-धीरे बारिश का सिलसिला थमने लगा है.

दिल्ली-NCR में थमी रहेगी बारिश
दिल्ली में दो दिन तक बारिश थमी रहेगी. मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली में तापमान अधिकतम 35 डिग्री और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस रहेगा. इसके अलावा एनसीआर के गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 29 डिग्री और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस होगा यहां बारिश होने की संभावना है. गाजियाबाद में अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस इसके अलावा नोएडा में अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस रहेगा यहां आसमान में बादल छाए रहेंगे तथा हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है.

लखनऊ, आगरा, शिमला और जयपुर में ऐसा रहेगा मौसम
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस और बारिश होने की संभावना है. आगरा में अधिकतक तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा. शनिवार को हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में बादल छाए रहेंगे. यहां अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहेगा. राजस्थान की राजधानी जयपुर में तापमान अधिकतम 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

देहरादून, पटना , मुंबई और अहमदाबाद का तापमान
उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में तापमान अधिकतम 34 डिग्री और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा. यहां सामान्यत बादल छाए रहेंगे, बारिश, गरज या धूल भरी आंधी की संभावना है. बिहार की राजधानी पटना में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे तथा एक या दो बार बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. यहां का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम 35 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं मुंबई और अहमदाबाद में सामान्यत बादल छाए रहेंगे तथा हल्की वर्षा होगी. मुंबई का अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस और अहमदाबाद का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है..

Related posts

Leave a Comment