दिल्ली-NCR में पूरे हफ्ते होगी बारिश, बाढ़ की आशंका, IMD ने जारी किया अलर्ट

देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में मूसलाधार बारिश से हाहाकार मचा हुआ है. आलम यह है कि सड़कें समंदर बनी हुई है, जिससे आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. वहीं राजधानी में भी लगातार बारिश के कारण यमुना नदी खतरे के निशान के ऊपर बहने लगी है. इसकी वजह से बाढ़ का खतरा भी बढ़ता नजर आ रहा है. वहीं प्रशासन निचले इलाकों से लोगों को निकालकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट (IMD) से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली समेत एनसीआर के नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में सोमवार को भी बारिश हुई. आईएमडी के अनुसार आगामी पांच दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

दिल्ली में बारिश की चेतावनी
इसके अलावा मंगलवार यानी आज भी दिल्ली में बारिश की चेतावनी जारी की गई है. वहीं इस दौरान अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. इसके बाद आगामी शुक्रवार तक बारिश की तीव्रता में कमी होने की आसार है. हालांकि रविवार तक बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

राजधानी की सड़कों पर भरा पानी
जानकारी के मुताबिक दिल्ली में सोमवार सुबह तक 24 घंटे के अंदर 107 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई. भारी बारिश की वजह से सड़कों पर पानी भरे होने की वजह से यात्रियों को काफी दिक्कतों को सामना करना पड़ा. इस दौरान प्रगति मैदान सुरंग को भी बंद कर दिया गया था.

जम्मू कश्मीर में रेड अलर्ट
जम्मू कश्मीर में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण झेलम और उसकी सहायक नदियां उफना गई हैं. वहीं कई दिनों से हो रही बारिश के कारण कठुआ और सांबा जिलों के साथ-साथ निचले इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है.

कई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आईएमडी ने पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. बता दें कि इन राज्यों में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है. इसकी वजह से लगातार बारिश ने हाहाकार मचाया है. बता दें कि मौसम विभाग ने चंडीगढ़ में भी ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Related posts

Leave a Comment