पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश… दिल्ली-NCR में ऑरेंज अलर्ट, जानें UP- उत्तराखंड समेत 5 राज्यों का मौसम

चिपचिपी गर्मी से बेहाल दिल्ली एनसीआर वासियों के लिए थोड़ी राहत की खबर है. भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर समेत करीब दर्जन भर राज्यों में लगातार बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को नोएडा गाजियाबाद समेत पूरे दिल्ली एनसीआर में बादल छाए रहेंगे. दोपहर बाद तेज हवा के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक हवा चलने की वजह से उमस से काफी राहत मिलेगी.

उधर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश समेत अन्य पहाड़ी राज्यों के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. इन इलाकों में भूस्खलन होने का खतरा है. हालात को देखते हुए पर्यटकों को पहाड़ों पर जाने से परहेज करने की सलाह दी गई है. बता दें कि शनिवार की सुबह दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश हुई थी. इस बारिश से थोड़ी देर के लिए गर्मी से राहत तो मिली, लेकिन बारिश बंद होते ही हवा भी थम गई. इसके चलते पूरा दिल्ली एनसीआर जानलेवा उमस की चपेट में आ गया.

नदियों का बढ़ा जलस्तर
एक समय तो हालात ऐसे बन गए थे कि घर के भीतर बैठना भी मुश्किल हो गया था. अच्छी बात यह है कि मौसम विभाग ने अगले पांच दिन तक दिल्ली एनसीआर में मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई है. इधर, पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश की वजह से नदियों के जल स्तर में तेजी से वृद्धि हुई है. दिल्ली में यमुना का जलस्तर पहले से ही खतरे के निशान से ऊपर चल रहा है. वहीं अब पहाड़ों पर हो रही बारिश को देखते हुए यमुना की तराई में रहने वाले लोगों को अलर्ट रहने को कहा गया है.

जम्मू से लेकर यूपी तक बारिश का अलर्ट
वहीं निचले इलाकों में रहने वालों को कुछ दिनों के लिए ऊंचे स्थान पर चले जाने को कहा गया है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के लिए अगले 5 दिन बेहद मुश्किल होने वाले हैं. इन पांच दिनों में यहां गरज और बिजली कड़कने के साथ ही भारी बारिश की संभावना है. इस दौरान इन दोनों ही राज्यों में बर्फबारी के साथ ही भूस्खलन की घटनाएं भी हो सकती हैं. इसी प्रकार उत्तर प्रदेश, राजस्थान में भी इन पांच दिनों के दौरान भारी बारिश की संभावना है. हालांकि जम्मू-कश्मीर से लेकर पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में छिटपुट बारिश की संभावना जताई है.

Related posts

Leave a Comment