भारत और रूस के बीच हुआ S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम को लेकर समझौता

शुक्रवार को दिल्‍ली के हैदराबाद हाउस में रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता समाप्‍त हो गई है. भारत-रूस ने 39,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाले पांच एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम डील को हरी झंडी दे दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की द्विपक्षीय वार्ता के बाद डील पर दस्तखत किए गए. इस दौरान रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार अजीत डोवाल और विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज भी मौजूद हैं.

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा है कि ” Human resource development से लेकर natural resources तक, trade से लेकर investment तक, नाभिकीय ऊर्जा के शान्तिपूर्ण सहयोग से लेकर सौर ऊर्जा तक, technology से लेकर tiger कन्ज़र्वेशन तक, सागर से लेकर अंन्तरिक्ष तक,भारत और रूस के सम्बन्धों का और भी विशाल विस्तार होगा

 

साथ ही मोदी ने कहा है कि “आतंकवाद के विरूद्ध संघर्ष, अफगानिस्तान तथा Indo Pacific के घटनाक्रम, जलवायु परिवर्तन, SCO, BRICS जैसे संगठनों एवं G20 तथा ASEAN जैसे संगठनों में सहयोग करने में हमारे दोनों देशों के साझा हित हैं”. “भारत- रूस मैत्री अपने आप में अनूठी है. इस विशिष्ट रिश्ते के लिए President Putin की प्रतिबद्धता से इन संबंधों को और भी ऊर्जा मिलेगी. और हमारे बीच प्रगाढ़ मैत्री और सुदृढ़ होगी और हमारी Special and Privileged Strategic Partnership को नई बुलंदियां प्राप्त होंगी.

Related posts

Leave a Comment