15 लाख का डॉलर पापड़ के पैकेट में छिपाकर ले जा रहा था शख्स, दिल्ली एयरपोर्ट पर पकड़ा गया

दिल्ली: दिल्ली (Delhi) में बैंकॉक (Bankok) जाने वाला एक शख्स 15 लाख रुपये से ज्यादा विदेशी मुद्रा ( Foreign Currency) ले जाने के आरोप में पकड़ा गया है. ये शख्स इंदिरा गांधी एयरपोर्ट (IGI Airport) से गिरफ्तार (Arrest) किया गया है. शख्स पापड़ के पैकेट में 15 लाख से ज्यादा कीमत के डॉलर छुपा कर ले जा रहा था. तभी एयरपोर्ट पर तैनात सीआईएसएफ (CISF) के जवानों ने इसे पकड़ लिया. 

इस शख्स की पहचान ऋषिकेश नाम से हुई है. दरअसल, दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल- III पर जवान सुरक्षा संबंधी जांच-पड़ताल कर रहे थे. इसी दौरान ऋषिकेश नामका ये शख्स भी वहां पहुंचा. जांच पड़ताल देखकर पहले तो वो थोड़ा सा हिचकिचाया जिसे देखकर सुरक्षाकर्मियों को उसपर संदेह हुआ और फिर उन्होंने उसकी तलाशी ली. इस दौरान उस यात्री के पास से पापड़ के पैकेट में छिपाई गई विदेशी करेंसी बरामद हुई. ये करेंसी अमेरिकी डॉलर थे जिसकी भारतीय रुपयों में 15 लाख से भी ज्यादा वैल्यू थी. शख्स इस करेंसी को छिपाकर देश से बाहर ले जा रहा था.  

मामले की सूचना वरिष्ठ अधिकारियो को दी गई
अधिकारियों ने बताया कि जब उन्हें आरोपी पर शक हुआ तो वो उसे सामान की जांच के लिए शख्स को रैंडम चेकिंग वाली जगह पर ले जाया गया. जब एक्सरे मशीन से उस शख्स के सामान की जांच की गई तो उसके सामान में कुछ विदेशी करेंसी की संदिग्ध तस्वीरें दिखाई दीं. इसके बाद तुरंत ही इस मामले की जानकारी सीआईएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों और कस्टम विभाग के अधिकारियों को दी गई. 

सीआईएसएफ ने आरोपी को कस्टम विभाग के किए हवाले
गिरफ्तार किए गए शख्स का नाम ऋषिकेश (Hrishikesh) है और वो विस्तारा की फ्लाइट (Vistara Flight) संख्या यूके-121 से बैंकॉक (Bankok) जा रहा था. जब एयरपोर्ट (Airport) पर तैनात सीआईएसएफ (CISF) के जवानों को उस शख्स पर संदेह हुआ तो उसके सामान की तलाशी (Search) ली गई और पापड़ के पैकेट में अमेरिकी डॉलर (US Dollar) बरामद किए गए. बरामद किये गए अमेरिकी डालर को गिनने पर पता चला ये 19 हजार 900 अमेरिकन डॉलर हैं जिसकी भारतीय रुपयों (Indian Rupees) में मूल्य की बात की जाए तो ये लगभग साढ़े 15 लाख रुपये के आस-पास होते हैं. पूछताछ के दौरान शख्स इन रुपयों के बारे में हिसाब नहीं दे पाया जिसके बाद उसकी गिरफ्तारी हुई. एयरपोर्ट पर तैनात सीआईएसएफ (CISF) के अधिकारियों ने इस शख्स को कस्टम विभाग (Custom Department) को सौंप दिया है. 

Related posts

Leave a Comment