आज ओडिशा में भारी बारिश संभव, यूपी-उत्तराखंड-बिहार में गरज के साथ बरसेंगे बादल, जानें देशभर का हाल

देश भर में लगातार बारिश (Rain in India) का दौर जारी है, जिससे तापमान में भी गिरावट देखी गई है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि अगले दो दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून ( South-West Monsoon) की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं.

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के आसपास के क्षेत्रों में अगले पांच दिनों के दौरान शुष्क मौसम देखने की संभावना है. हालांकि, कई राज्यों में अगले चार दिनों में कुछ हिस्सों में गरज और बिजली गिरने का अनुमान भी लगाया गया है. साथ ही भारी बारिश होने की संभावना भी जताई गई है. 

20 सितंबर 

ओडिशा के कई क्षेत्रों में मंगलवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा छत्तीसगढ़, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पूर्वी मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश में भी अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. 

तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बिजली और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है. कई राज्यों में बिजली गिर सकती है. इनमें उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार, बंगाल, सिक्किम, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे शामिल हैं. 

21 सितंबर

ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश होने का अनुमान है. 

तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और तेलंगाना में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने का अनुमान है. 

22 सितंबर

अरुणाचल प्रदेश में तेज बारिश होने की संभावना है. असम, मेघालय, मध्य प्रदेश और विदर्भ की बात करें तो यहां अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होगी. वहीं, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

23 सितंबर

अरुणाचल प्रदेश में इस दिन भी भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. असम, मेघालय और मध्य प्रदेश में अलग-अलग जगहों में भारी बारिश होगी. उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में इस दिन भी छिटपुट स्थानों पर बिजली गिरने के साथ गरज के साथ छींटे पड़ेंगे. 

Related posts

Leave a Comment