बारिश के बाद टमाटर हुए ‘लाल’, दिल्ली की मंडी में 100 रुपये किलो पहुंचे दाम

महंगे टमाटरों ने जायका बिगाड़ दिया है. बारिश की वजह से टमाटर के दाम में बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली की आजादपुर मंडी में टमाटर 30 रुपए से 60 रुपए किलो तक बिक रहे हैं.वहीं फुटकर जीटीबी नगर की सब्जी मंडी में 90-100 रुपए किलो तक टमाटर मिल रहे हैं.

आजादपुर मंडी के आढ़ती जगदीश कुमार ने टीवी 9 भारतवर्ष को बताया कि इस बार मानसून जल्दी आ गया. बारिश में टमाटर खराब हो गया. जब तक बारिश होगी तब तक टमाटर का दाम गिरने की कोई उम्मीद नहीं है. आगे दाम और भी बढ़ सकते हैं.

आढ़ती राजेश कुमार का कहना है कि बारिश के मौसम में टमाटर की कीमत बढ़ जाती है. टमाटर को स्टोर नहीं कर सकते. इसकी फसल जैसे ही तैयार होती है तुरंत बेचना पड़ता है.

तब नासिक में लगी थी एक रुपए किलो की बोली
वहीं, खरीदारों का कहना है कि जहां हम पहले एक किलो टमाटर लेते थे, वहीं अब आधा किलो लेंगे. लेना तो पड़ेगा, नहीं तो सब्जी में स्वाद कैसे आएगा. लोगों का कहना है कि टोमैटो सूप पीना तो बिल्कुल बंद करना पड़ेगा. करीब एक महीने पहले नासिक कृषि उपज मंडी में टमाटर लेकर पहुंचे किसान के टमाटर की बोली एक रुपए किलो लगी थी. तब किसान बहुत हताश और निराश हो गए थे. नाराजगी में किसान मंडी में टमाटर फेंक कर चले थे. लेकिन आज जब टमाटर की कीमत बढ़ी है तो सबसे ज्यादा किसानों के ही चेहरे खिले होंगे. ये अलग बात है कि टमाटर खरीदारों को थोड़ी मुश्किल हो सकती है.

एक महीने पहले 2 रूपये किलो मिल रहा था टमाटर
एक महीने पहले जब टमाटर के दाम बहुत गिर गए थे, तब गाजीपुर मंडी में टमाटर 2 रुपए से 6 रुपए किलो में मिल रहे थे. हर तरफ टमाटर सड़ रहा था. वहीं मधु विहार और विनोद नगर सब्जी मंडी में फुटकर में टमाटर 20 रुपए से 30 रुपए किलो मिल रहे थे. तब एक महीने पहले सफल पर टमाटर 24 रुपए किलो और ब्लिंकिट पर 32 रुपए किलो रुपए किलो थे. लेकिन आज ब्लिंकिट पर टमाटर सौ रुपए किलो तक मिल रहे हैं.

Related posts

Leave a Comment