दिल्ली में बाढ़ का सकंट, यमुना खतरे के निशान के पार, लोहे के पुल पर रेल ट्रैफिक बंद

दिल्ली में बाढ़ का संकट मंडरा रहा है. यमुना नदी खतरे के निशान के ऊपर बह रही है. इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. यमुना नदी का जलस्तर 206.24 मीटर पर पहुंच गया है. बता दें कि यमुना का डेंजर लेवल 205.33 मीटर है. पिछले दिनों दिल्ली में हुई लगातार बारिश और हथिनी कुंड बैराज से छोड़े गए पानी के चलते दिल्ली में बाढ़ जैसे हालात पैदा हुए हैं. बाढ़ की स्थिति को देखते हुए यमुना के निचले इलाके में रहने वाले लोगों को वहां से हटा दिया गया है.

दिल्ली के पुराने यमुना पुल पर रेल ट्रैफिक को आज सुबह छह बजे से अस्थायी रूप से निलंबित किया गया. बता दें कि यमुना खादर के आसपास रहने वाले लोगों को जिला प्रशासन ने चेतावनी देकर वहां से हटा दिया है. यमुना विहार फेज वन, यमुना विहार एक्सटेंशन में सड़क के किनारे फ्लाईओवर के नीचे, खुले आसमान के नीचे लोग रहने के लिए मजबूर हैं क्योंकि यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. यमुना के आसपास में रहने वाले लोगों को यहां से पलायन करना पड़ रहा है.

यमुना के किनारे रह लोगों को हटाया गया
जिला प्रशासन द्वारा चेतावनी देकर यमुना किनारे रहने वाले लोगों को सामान सहित हटाने को बोला गया है. इसके बाद सैकड़ों परिवार अपने घर का जरूरी सामान साथ लेकर सड़क के किनारे रुकने को मजबूर हैं. यमुना के किनारे रहने वाले लोगों का कहना है कि हमलोगों को हटाने के लिए तो बोल दिया गया है कि लेकिन हमलोगों की किसी भी तरीके की कोई मदद नहीं की गई है.

दिल्ली में आज भी होगी बारिश, येलो अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने आज भी दिल्ली में भारी बारिश की संभावना जताई है. आईएमडी ने राष्ट्रीय राजधानी में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. बारिश के मद्देनजर आज भी दिल्ली में सारे एमसीडी के स्कूल बंद रहेंगे. बता दें कि सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि इतनी बारिश के लिए दिल्ली का सिस्टम तैयार नहीं है. उन्होंने सभी से मिलकर काम करने की अपील की थी.

दिल्ली में 8 और 9 जुलाई को 153 mm बारिश
सीएम ने कहा था कि ये वक्त राजनीति करने का नहीं है. सबको साथ मिलकर काम करना होगा. बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में पिछले दिनों में जमकर बारिश हुई है.सीएम केजरीवाल ने कल कहा था कि 8 और 9 जुलाई को दिल्ली में 153 mm बारिश हुई थी. दिल्ली के कई इलाकों में पानी से हाल बेहाल है. लोगों के घरों में पानी घुस गया है. बारिश और बाढ़ के कारण दिल्ली में अधिकारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है.

Related posts

Leave a Comment