आंध्र प्रदेश में बनेगी भगवान राम की सबसे ऊंची प्रतिमा, 300 करोड़ का आएगा खर्चा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को भगवान राम की सबसे बड़ी मूर्ति की आधारशिला रखी. कुरनूल के पास नंदयाल जिले के मंत्रालयम में बन रही ये प्रतिमा देश में भगवान राम की सबसे बड़ी प्रतिमा होगी. 108 फुट लंबी इस प्रतिमा को ‘पंचलोहा’ से बनाया जाएगा. जय श्री राम फाउंडेशन द्वारा बनवाई जा रही इस प्रतिमा के बनने पर 300 करोड़ रुपए का खर्च आएगा.

भगवान राम की इस प्रतिमा के लिए श्री राघवेंद्र स्वामि मठ ने 10 एकड़ जमीन दान में दी है, ताकि इस जमीन पर देश की सबसे बड़ी राम प्रतिमा बन सके. इस प्रतिमा को मूर्तिकार राम वंजी सूतर ही बनाएंगे, जिन्होंने गुजरात के केवड़िया में दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा स्टैचू ऑफ यूनिटी को डिजाइन किया था. दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति स्टैचू ऑफ यूनिटी भारत के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और देश के पहले गृह मंत्री वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति है. अब इस मूर्ति का डिजाइन करने वाले मूर्तिकार ही भगवान राम की सबसे बड़ी मूर्ति को बना रहे हैं.

भक्ति भाव से सराबोर कर देगी भगवान राम की प्रतिमा
रविवार को गृह मंत्री अमित शाह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया और राम प्रतिमा की आधार शिला वर्चुअली रखी. राघवेंद्र स्वामी मठ के पुजारी सुबुदेंद्र तीर्थ स्वामी और पूर्व राज्य सभा सांसद टी.जी वेंकटेश भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए. इस पल को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट भी किया.

गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि आंध्र प्रदेश के कुरनूल स्थित राघवेंद्र स्वामी मठ में बन रही भगवान राम की 108 फुट ऊंची प्रतिमा की उन्होंने आधारशिला रखी. उन्होंने आगे कहा प्रभु राम की ये विशाल मूर्ति देश में सबसे बड़ी राम प्रतिमा होगी और ये शहर को भक्ति भावना से सराबोर कर देगी. गृह मंत्री शाह ने ट्वीट कर कहा कि ये प्रतिमा हमारी सभ्यता और मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध होने की भावना लोगों में विकसित करेगी.

Related posts

Leave a Comment