अब IRCTC के पोर्टल से खरीद सकेंगे मेट्रो टिकट, DMRC ने की बड़ी डील

आने वाले समय में ट्रेन या फिर हवाई जहाज से सफर करने वाले यात्री जल्द ही अपनी आगे की यात्रा के लिए पहले ही दिल्ली मेट्रो की टिकट खरीद सकते हैं. इसके लिए आईआरसीटीसी और डीएमआरसी ने ‘वन इंडिया वन टिकट’ पहल शुरू करने के लिए हाथ मिलाया है. इसके पीछे का उद्देश्य यह है कि सफर के दौरान यात्रियों को कम से कम परेशानी उठानी पड़े.

डीएमआरसी ने एक बयान में कहा है कि उसने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) और दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने एक समझौता किया है. इस समझौते का मुख्य उद्देश्य ‘वन इंडिया-वन टिकट इनिशिएटिव’ के हिस्से के रूप में आईआरसीटीसी पोर्टल के माध्यम से डीएमआरसी सेवाओं के लिए क्यूआर कोड-आधारित टिकटिंग शुरू करना है.

समझौते के तहत जो भी शख्स रेलवे और हवाई यात्रा या फिर बसों के लिए आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म के जरिए ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं तो उन्हें उसी जगह डीएमआरसी का क्यूआर कोड उपलब्ध होगा जहां से वो मेट्रो में सफर के लिए अपना टिकट खरीद सकते हैं. ऐसे यात्री मेट्रो स्टेशन पर काउंटर से टिकट खरीदने के बजाय सीधे प्रवेश कर जाएंगे और आगे की यात्रा कर सकेंगे.

फिलहाल यात्रियों को उठानी पड़ती है दिक्कत
आमतौर पर ऐसा देखने को मिलता है कि सफर के दौरान यात्री के पास काफी लगेज होता है ऐसे में उसे मेट्रो स्टेशन पर टिकट खरीदने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. किसी-किसी स्टेशन पर लंबी लाइन भी लगी रहती है जिसकी वजह से दिक्कतें और बढ़ जाती हैं. इसका दूसरा लाभ यह भी है कि यात्री आसानी से एक ही बार में अपनी पूरी यात्रा की योजना बना सकता है.

स्टेशन से टिकट खरीदने की झंझट होगी खत्म
डीएमआरसी के मैनेजिंग डायरेक्टर विकास कुमार ने कहा, आईआरसीटीसी के साथ हमारा सहयोग एक मील का पत्थर साबित होगा. इसके जरिए यात्री निर्बाध यात्रा कर सकते हैं. इस पहल की वजह से न केवल यात्रियों को परेशानी से मुक्ति मिलेगी बल्कि मेट्रो स्टेशनों टिकट के लिए लगने वाली भीड़ भी कम होगी.

Related posts

Leave a Comment